JAC Board 8th 9th 11th Result 2022 :बहुत जल्द जारी होने वाला है 8वीं, 9वीं और 11वीं कक्षा का रिजल्ट, जानिए कब आएगा रिजल्ट

JAC Board 8th 9th 11th Result 2022: सचिव ने आठवीं, नौवीं और 11वीं के परिणाम को लेकर कड़ा रुख दिखाया।

दो दिन में मूल्यांकन पूरा नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी बोर्ड) कक्षा आठवीं, नौवीं और 11वीं (जेएसी बोर्ड 8वीं 9वीं 11वीं परिणाम दिनांक 2022) सचिव महीप सिंह ने परिणाम में देरी को लेकर कड़ा रुख दिखाया है। इसको लेकर उन्होंने नोटिस भी जारी किया है। जैक सचिव ने 11वीं कॉपियों की परीक्षा की अद्यतन स्थिति की वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा की। इस दौरान जिले में मूल्यांकन की स्थिति संतोषजनक नहीं पाई गई। जैक सचिव ने मामले को बहुत गंभीरता से लिया है। उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं कि दो दिन में मूल्यांकन कार्य पूरा नहीं किया गया.

तो संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में जैक सचिव ने परीक्षार्थियों की केंद्रवार और विषयवार प्रतिनियुक्ति सूची जारी की है. बता दें कि जिले के 440 स्कूलों में विभिन्न विषयों के परीक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है. उन्हें प्रतिनियुक्ति के स्थान पर योगदान करना होगा।

साथ ही 17 अगस्त (JAC Board 8th 9th 11th Result Date 2022) तक कम से कम 50 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा करना होगा। केंद्रवार पर्यवेक्षण के लिए धनबाद, झरिया, बलियापुर, गोविंदपुर, निरस, बाघमारा, टुंडी व तोपचांची के विद्यालयों में प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. सचिव ने सभी डीईओ से कहा है कि किसी भी हाल में 50 प्रतिशत मूल्यांकन कार्य पूरा करना होगा. इधर, जिला शिक्षा अधिकारी ने संबंधित प्रखंड शिक्षा विस्तार अधिकारियों को मूल्यांकन केंद्रों में समय पर काम कराने के निर्देश दिए हैं. लापरवाही बरतने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

JAC Board 8th 9th 11th Result 2022 Date & Time

बोर्ड का नाम झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC)
परीक्षा का नाम कक्षा 9वीं 11वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षा 2022
कक्षा 9वीं, 11वीं और 8वीं
परीक्षा तिथि मई-जून 2022
परिणाम दिनांक जुलाई पिछले सप्ताह 2022 August last week 2022
स्थिति available soon
आधिकारिक वेबसाइट https://jac.jharkhand.gov.in/jac/

झारखंड बोर्ड की आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा कब से हुई थी.

परीक्षा उन्हीं केंद्रों पर आयोजित की गई थी जहां प्रथम सत्र की परीक्षा आयोजित की गई थी। छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया गया था। दूसरे चरण की परीक्षा में दो विषय एक साथ नहीं लिए गए। एक विषय से दूसरे विषय में परीक्षा के बीच कम से कम एक दिन का अंतराल रखा गया था। परीक्षा 40 अंकों की थी, जिसमें से 10 अंकों का अतिरिक्त मूल्यांकन किया गया था। स्कूल, कॉलेज स्तर पर अतिरिक्त मूल्यांकन किया गया। कक्षा आठवीं की परीक्षा 11 जुलाई तक, कक्षा 9वीं की 7 जुलाई तक और कक्षा 11वीं की परीक्षा 11 जुलाई तक हुई थी। दूसरे चरण की परीक्षा में केवल प्रथम सत्र की परीक्षा देने वाले छात्र ही शामिल हुए थे।

India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

अगस्त में जारी होने वाला है  रिजल्ट

आठवीं, नौवीं और 11वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम 25 अगस्त तक जारी होने की संभावना है। परिणाम दोनों टर्म परीक्षाओं के अंकों के आधार पर जारी किया जाएगा। दोनों टर्म के अंक स्कूल/कॉलेज को भेजे जाएंगे। छात्र दो टर्म मार्क्स की जानकारी स्कूल कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं। परिणाम दोनों अवधि के अंकों के योग के आधार पर जारी किया जाएगा।

JAC Board 8th 9th 11th Result 2022 ऑनलाइन जांचने की प्रक्रिया?

  • JAC की आधिकारिक वेबसाइट परिणाम पोर्टल (jacresults.com) पर जाएं।
  • इस पृष्ठ पर। जेएसी 11वीं 9वीं 8वीं कक्षा के परिणाम लिंक को ढूंढें और क्लिक करें
  • रोल नंबर दर्ज करें। और परिणाम प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर सब्जेक्ट वाइज मार्कशीट दिखाई देगी।
  • अपने डेस्कटॉप पर परिणाम या अंक डाउनलोड करें
  • भविष्य के उपयोग के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page