UP Ration Card List 2022 : निकाली गई राशन कार्ड की नयी सूची , इस तरह चेक करें अपना नाम

UP Ration Card List 2022: वर्तमान में उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई सूची 2022 पीडीएफ डाउनलोड इस वेबपेज पर उपलब्ध है। कृपया नीचे दिए गए विवरण से नाम, संख्या, राज्य, जिलेवार उत्तर प्रदेश राशन कार्ड सूची 2022 पीडीएफ की जांच करें। यूपी राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ संपर्क में रहें या यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म 2022 नई सूची पीडीएफ के उपलब्ध लिंक पर जाएं जो नीचे दिया गया है।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की आधिकारिक यूपी राशन कार्ड नई सूची 2022 अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट की गई है जो नीचे दी गई है। वे दावेदार नए राशन कार्ड आवेदन / पंजीकरण फॉर्म 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं!

उत्तर प्रदेश राज्य में आपके परिवार के आधार कार्ड के माध्यम से उपलब्ध राशन कार्ड सूची में अपना नाम, पिता का नाम, जिला, तहसील, तालुका, गांव, शहर, शहरवार उनकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

UP Ration Card List 2022- Details

राशन कार्ड उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक दस्तावेज है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाली एक निश्चित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) या सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से रियायती दरों पर खाद्यान्न खरीदने के पात्र हैं।

एक परिवार में सदस्यों की संख्या के आधार पर राशन कार्ड या परिवार कार्ड जारी किया जाता है। एक परिवार को जारी किए गए राशन कार्ड का प्रकार यह भी निर्धारित करता है कि वे कितनी राशन सामग्री के हकदार हैं। आपको 5 रुपये का भुगतान करना होगा जो कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नए राशन कार्ड आवेदन के लिए निर्धारित किया गया है। इस राशि का भुगतान एसी या टीएसओ कार्यालय को करना होगा जो आपके क्षेत्र से संबंधित है।

राशन कार्ड के सत्यापन और जारी करने की पूरी प्रक्रिया में आमतौर पर केवल 15 से 30 दिन लगते हैं। हालाँकि, यदि पिछले 30 दिन हो गए हैं और आपको अभी तक कोई संचार प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप सीधे अपने क्षेत्र के सहायक आयुक्त या तालुक आपूर्ति अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं और देरी के कारणों का पता लगा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

UP Ration Card List 2022: उत्तर प्रदेश में स्थायी रूप से रहने वाला कोई भी व्यक्ति जो राशन कार्ड लेना चाहता है लेकिन, उसने या उसकी ओर से किसी अन्य व्यक्ति ने पहले से आवेदन नहीं किया है या उसके पास ऐसा कार्ड नहीं है। वह या उसके परिवार का कोई सदस्य दूसरे राशन कार्ड में शामिल नहीं है।

बीपीएल कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और जिनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से कम है। एपीएल कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं और उनकी वार्षिक आय 10,000 रुपये से अधिक है।

यूपी राशन कार्ड नई सूची चेक 2021 में अपना नाम कैसे खोजें?

  • फ़ूड एंड सिविल सर्विसेज डिपार्टमेंट ऑफ़ गवर्नमेंट ऑफ़ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • एनएफएसए पात्रता सूची तक नीचे स्क्रॉल करें। उस पर क्लिक करें और सभी जिलों के साथ एक नया पेज खुलेगा।
  • सूची से अपने जिले का चयन करें। इस उदाहरण के लिए, हम आगरा को चुन रहे हैं।
  • अपने वितरक का चयन करें। एक बार जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आपका नाम सूचीबद्ध हो जाएगा यदि आप राशन कार्ड के लिए पात्र हैं।
India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली की शुरुआत

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि उत्तराखंड के सुधार अभियान को पूरा करने वाला नवीनतम राज्य बनने के बाद 17 राज्यों ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ को सफलतापूर्वक लागू किया है।

इस योजना को केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने 2019 में चार राज्यों में पायलट आधार पर लॉन्च किया था। इस प्रणाली का उद्देश्य राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और अन्य योजनाओं के तहत उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और उनके परिवारों को राशन कार्ड और खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page