E Shram Card Payment Status 2022 : अगर इ-श्रम का पैसा नहीं आया है तो तुरंत करें ये काम, 2 दिन में आएंगे खाते में पैसे

e Shram Card Payment Status 2022: जैसा कि आप जानते हैं कि असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले सभी श्रमिक वर्ग के लोगों के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना को मंत्री भूपेंद्र नारायण यादव द्वारा अनुमोदित किया गया है। श्रम कार्ड पोर्टल के तहत पंजीकृत सभी मजदूरों के खातों में पैसा भेज दिया गया है. और अगर अभी तक आपके खाते में सरकार की ओर से पैसा नहीं आया है तो आपको बस ये काम करना है जो मैं काम में बताने जा रहा हूँ सिर्फ 2 दिन में पैसा आपके खाते में चला जायेगा जिसके लिए आपको ध्यान से करना होगा नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें। आपको लेख को ठीक से पढ़ना होगा ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

ई-श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा

e Shram Card Payment Status 2022: अब आप सोच रहे होंगे कि ई-श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा, ये तो हम सभी जानते हैं कि जिन लोगों ने केंद्र सरकार के ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। सरकार द्वारा 8 अगस्त को उनके खातों में 1000 रुपये का भुगतान किया गया था, लेकिन लाभार्थी को उस किस्त का बेसब्री से इंतजार है जो आने वाली है और वे बहुत खुश हैं कि उन्हें हर महीने सरकार से मदद के रूप में पैसा मिलता है।

ज्यादातर लोगों के दिमाग में यही घूमता रहता है कि मेरी अगली किस्त आएगी या नहीं और अगर नहीं आई तो कैसे चेक करें। हम आपको पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि पैसा आया है या नहीं और यह भी बतायेंगे की पैसा नहीं आने पर क्या करना चाहिए |

ई-श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिले तो क्या करें

आप जानते ही हैं कि सरकार की ओर से लेबर कार्ड की योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले या आर्थिक रूप से कमजोर उन सभी मजदूरों के लिए लाई है। ऐसे लोग हैं जिन्होंने अभी तक पंजीकरण किया है और यह प्रक्रिया चल रही है, हर लोग चाहते हैं कि सरकार से जो भी लाभ है, हमें लेना है ताकि हम अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें, तो यहां बात आती है कि बहुत से वैसे भी, ऐसे लोग हैं जिनका रजिस्ट्रेशन तो हो चुका है लेकिन किसी कारण से सरकार द्वारा दी गई राशि उनके खाते में नहीं पहुंच पा रही है.

तो उसके लिए आपको अपना लेबर कार्ड अपडेट करना होगा, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो शायद आपके खाते में पैसा नहीं आ पाएगा और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा, इसलिए ध्यान रखें कि आपको अपना अपडेट करना होगा श्रमिक कार्ड, अब आप सोच रहे होंगे कि मुझे ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण मिल गया है, तो इसे अपडेट क्यों करें क्योंकि यदि आप इसे अपडेट नहीं करते हैं, तो आपको दिया गया पैसा सरकार द्वारा रोक दिया जाएगा क्योंकि नियमों के तहत आप हर साल अपडेट करना होगा जिसमें नाम आपको इन सभी चीजों को अपडेट करना होगा, पता, मोबाइल नंबर, चालू और बैंक खाता नंबर, अन्यथा आपको सरकार से कोई मदद नहीं मिल पाएगी, इसलिए इसे रखना होगा मन है कि हर साल अद्यतन किया जाना है।

India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

लेबर कार्ड के जरिए कितना पैसा दिया जाता है

e Shram Card Payment Status 2022: यदि आपने ई-श्रम कार्ड पोर्टल में पंजीकरण किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों के खाते में ₹1000 का भुगतान किया जाता है। कई मजदूरों के खाते में 1000 का भुगतान किया जा चुका है. अब सरकार जो भुगतान हर महीने करेगी, वह ₹500 के रूप में मदद करेगा।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि इस लेबर कार्ड योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है. और सरकार उन लोगों को पेंशन का लाभ देने की तैयारी में है जो सभी लाभ खो देते हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए भी खर्चा दिया जाएगा, जिनके पास यह लेबर कार्ड होगा, उन्हें घर बनाने के लिए पैसे दिए जाएंगे, बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार मदद करेगी और कई तरह की सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी.

E Shram Card Payment Status 2022 कैसे चेक करें?

e Shram Card Payment Status 2022: अब बात आती है कि पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें, अगर आप चाहते हैं कि इस लेबर कार्ड में सरकार द्वारा राशि का भुगतान किया गया है या नहीं, इसके लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर जाना होगा। पैसे आये या नहीं आप ये पता लगा सकते हैं और आप 5 तरीकों से पैसों की जानकारी पा सकते हैं। पहला तरीका यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट से लिंक है तो आप मैसेज के जरिए चेक कर पता लगा सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर पता कर सकते हैं। आपका पैसा आया है या नहीं।

और अगर आपके पास मोबाइल है तो आप इसके माध्यम से अपनी भुगतान स्थिति भी देख सकते हैं, जिसके लिए आप अपने खाते की जांच कर सकते हैं यदि आपके मोबाइल पर Google पे, पेटीएम है। आप चाहें तो ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद श्रम कार्ड आवेदन स्थिति का चयन करें। उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पेज खुलेगा, वहां आप देखेंगे कि लेबर कार्ड नंबर दर्ज करने की जगह होगी, वहां आप उस नंबर को दर्ज करेंगे, दर्ज करने के बाद एक खोज विकल्प होगा, उस पर क्लिक करें, आपकी भुगतान स्थिति दिखाया जाएगा। चाहे आप इसे अभी डाउनलोड या प्रिंट करके रख सकते हैं, इस तरह आप ई श्रम कार्ड की भुगतान स्थिति की जांच कर सकते हैं।

E Shram Card Payment Status 2022 पोस्ट का निष्कर्ष:-

दोस्तों अगर आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपको लेबर कार्ड से जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page