Free Laptop Tablet Yojana: यदिआप भी चाहते हैं फ्री लैपटॉप पाना तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े

Free Laptop Tablet Yojana: नमस्कार दोस्तों! आज हम आपके लिए लाए हैं बड़े काम की न्यूज़, जिसके जरिए आप फ्री लैपटॉप टैबलेट स्कीम 2022 स्कीम के बारे में जान सकेंगे। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार को छात्रों की हित के लिए एक योजना लानी चाहिए कि छात्रों को अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार और सीएम योगी आदित्यनाथ जी द्वारा फ्री लैपटॉप , टैबलेट और फ्री स्मार्टफोन योजना के वितरण की घोषणा की गई है।

मुफ्त लैपटॉप टैबलेट योजना

जो छात्र स्थानीय रूप से उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और सरकारी  और सरकारी कॉलेजों में पढ़ रहे हैं, वे इस योजना के लिए पात्र हैं। अगर आप भी मुफ्त लैपटॉप टैबलेट और मुफ्त स्मार्टफोन योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप मुफ्त लैपटॉप टैबलेट 2022 पात्रता और मुफ्त स्मार्टफोन 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को जान पाये और इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकें।

योजना का लाभ

भारत सरकार देश भर के विभिन्न राज्य के छात्रों के लिए ऐसी योजना लेकर आती है ताकि छात्र के जीवन में कोई बाधा न आए और वे अपनी शिक्षा के माध्यम से देश के विकास में योगदान दे सके। कई राज्य ऐसे हैं जहां आर्थिक तंगी और अज्ञानता के कारण निरक्षरता का अंधेरा फैला था, लेकिन सरकार ने अपने कई प्रयासों से वहां ज्ञान का प्रकाश फैलाने की कोशिश की और छात्रों की समस्या का समाधान भी किया।

डिजिटल इंडिया के जमाने में मोबाइल से सब कुछ किया जा सकता है, वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी इसका इस्तेमाल बढ़ा है। कोरोना के कारण स्कूल बोर्ड की जगह लैपटॉप और मोबाइल स्क्रीन ने ले ली थी और अब ऑनलाइन क्लास लेने का चलन भी बढ़ गया है, जिससे हर छात्र के पास स्मार्टफोन और लैपटॉप होना जरूरी हो गया है। लेकिन कई छात्र ऐसे भी होते हैं जिनके माता-पिता इतने महंगे गैजेट्स को प्रबंध नहीं कर पाते हैं। ऐसे में किसी भी छात्र को आर्थिक तंगी से बचने के लिए भारत और राज्य सरकार ने मुफ्त लैपटॉप टैबलेट योजना शुरू की है, जिससे अब छात्र को मुफ्त और स्मार्टफोन मिल सकेगा.

मुफ्त लैपटॉप और मुफ्त स्मार्टफोन योजना मानदंड

मुफ्त लैपटॉप टैबलेट और मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2022 के आवेदन के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा या तकनीकी क्षेत्र में अध्ययन करता है।
  • आवेदक सरकारी विध्ह्यालय का छात्र होना चाहिए।
  • आवेदक या उसके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मुफ्त लैपटॉप और मुफ्त स्मार्टफोन योजना दस्तावेज

मुफ्त लैपटॉप टैबलेट और मुफ्त स्मार्टफोन योजना 2022 के आवेदन के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार हैं:

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • अंकपत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता संबंधी जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • वर्तमान की पासपोर्ट आकार की फोटो

मुफ्त लैपटॉप टैबलेट योजना ऑनलाइन आवेदन करें

मुफ्त लैपटॉप और मुफ्त स्मार्ट फोन योजना 2022 का लाभार्थी बनने के लिए, आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ चरणों के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो इस प्रकार हैं:

  1. फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट www.upcmo.up.inc.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपके सामने होमपेज होगा, आप सबसे पहले फ्री लैपटॉप और फ्री स्मार्टफोन के विकल्प पर क्लिक करेंगे।
  3. अब आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसमें आपको अपने लिए पूछी गई हर जानकारी को सही-सही भरना है।
  4. इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
    यहां आपका मुफ्त लैपटॉप टैबलेट और मुफ्त स्मार्टफोन प्लान है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page