E Shram Card Payment Check : श्रमिकों के खातों में आना शुरु हुआ ₹1000 की नयी किस्त, इस New Active Link से चेक करें डायरेक्ट

E Shram Card Payment Check : श्रमिकों के खातों में आना शुरु हुआ ₹1000 की नयी किस्त, इस New Active Link से चेक करें डायरेक्ट : केंद्र सरकार ने कुछ सालों पहले ही इ श्रम कार्ड योजना का शुरुआत कर दिया था जिसके तहत सभी श्रमिकों को आर्थिक लाभ के रूप में ₹1000 की किस्त हर माह के अंतराल में दी जाती है |
हाल में ही आधिकारिक वेबसाइट पर यह सूचना आई है कि सभी श्रम कार्ड धारकों को एक बार फिर से बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है जिसके तहत केंद्र सरकार ने सभी श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में नई किस्त का पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है जिसका स्टेटस सभी श्रमिक अपने श्रम कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के द्वारा जान पाएंगे यदि आप भी श्रम कार्ड के नयी किस्त का इंतजार कर रहे हैं और उनका स्टेटस जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक होने वाली है | श्रम कार्ड की योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें |

कब आने वाला है E Shram Card Payment

एक आधिकारिक सूचना के आधार पर ज्ञात हुआ है कि श्रम संसाधन द्वारा सभी श्रमिकों के बैंक खातों में श्रमिक कार्ड की नई किस्त का ट्रांसफर शुरू कर दिया गया है.
जिन श्रमिकों ने फॉर्म भरकर श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था और उनका श्रम कार्ड बन गया है, उन्हें E Shram Card Payment का लाभ मिलने वाला है और जिन्होंने अभी तक श्रम कार्ड  के लिए आवेदन नहीं किया है या उनका आवेदन निरस्त कर दिया गया है, ऐसे लोग इस योजना से वंचित रह जायेंगे।
जिन श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में नया किस्त का पैसा अभी तक नहीं आया है, वे अपने E Shram Card Payment Status की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं, इसके लिए उन्हें श्रम कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

E Shram Card Payment से क्यों वंचित है ?

ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने श्रम  कार्ड बनवाए हैं, लेकिन उन सभी के बैंक खातों में पैसा नहीं आ रहा है, तो हम आपको बता दें कि जब आपने श्रम कार्ड बनवाया होगा तो आपसे कुछ गलतियां हुई होंगी, हो सकता है कि आप श्रम कार्ड के फॉर्म को ठीक से नहीं भर पाए हों, जिसके लिए आपको पैसे नहीं मिल रहे हैं.

Important Links

दूसरा कारण यह है कि आप सभी का जो बैंक खाता श्रम कार्ड  में जुड़ा हुआ है, वो आपके आधार कार्ड से लिंक न हो | आपको वही बैंक खाता देना है जो आधार से जुड़ा हुआ है। यदि आप यह गलती करते हैं तो आपको इ श्रम योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ई-श्रम कार्ड को कैसे अपडेट करें?

E Shram Card Payment Check: लेबर कार्ड का पैसा सभी के बैंक खाते में आना शुरू हो गया है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास लेबर कार्ड नहीं है तो उन्हें बताते दे कि लेबर कार्ड के पैसे नहीं आने का एक मुख्य कारण श्रम कार्ड  में कुछ गलतियां होना , इसके लिए आप सभी को  श्रमिक कार्ड को अपडेट करना होगा।

ई-श्रमिक कार्ड को अपडेट करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां आप सभी इस श्रमिक कार्ड को अपडेट करें,

उसके बाद E Shram Card Payment Check विकल्प पर क्लिक करें उसके बाद आप सभी श्रमिक कार्ड और अपना नंबर सफलतापूर्वक दर्ज करें। सबमिट बटन पर क्लिक करें

आपके सामने इस कार्य के सभी दस्तावेजों का विवरण देखने को मिलेगा, जिसे आप सभी ध्यान से देखने के बाद सुधार करने के बाद अपडेट करेंगे, तो 15% संभावना है कि आपके सभी पैसे आएगा। लेकिन इन गलतियों के कारण भी आप सभी को पैसे नहीं मिलते जो नीचे दिए गए हैं।

ई श्रम कार्ड किस्त की स्थिति कैसे जांचें?

अगर आप भी सोच रहे हैं कि E Shram Card Payment status कैसे चेक करें तो आपने यह जरूर सुना होगा, इसके लिए आप सभी को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। हर कोई अपना E Shram Card Payment check कर सकता है, जिसकी पूरी जानकारी और जरूरी निर्देश नीचे दिए गए हैं।

ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करी

  • E Shram Card Payment status चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां क्लिक करें
  • उसके बाद आप सभी E Shram Card Payment status 2022 ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फिर अपना e shram कार्ड नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • फिर आपको अपना स्टेटस सबके सामने देखने को मिलेगा।
  • जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते है

Leave a Comment

You cannot copy content of this page