UP Scholarship Form 2022: छात्र-छात्रों को मिलने वाली है 12000 रुपये की स्कॉलरशिप, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

UP Scholarship Form 2022:  सरकार के नए नियमों के आधार पर कक्षा 8 से कक्षा 12 तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी। नए नियमों के आधार पर फॉर्म भरे जाएंगे। इस स्कॉलरशिप में कई ऐसे छात्र हैं जिनकी स्कॉलरशिप नहीं आई है। उन छात्रों ने सही दस्तावेज दर्ज नहीं किए और कुछ छात्र फॉर्म के अनुसार आयु सीमा से ऊपर थे इसलिए छात्रवृत्ति नहीं आई।

स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

सरकार ने आठवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर का ऐलान किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा दी जाने वाली राष्ट्रीय आय और योग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए उत्तर प्रदेश के 50 प्रतिशत बच्चों का चयन नहीं हुआ है। राज्य सहायता प्राप्त एवं स्थानीय निकाय विद्यालयों में आठवीं कक्षा के छात्रों को एक हजार रुपये प्रति माह या 12 हजार रुपये प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

UP छात्रवृत्ति ऑनलाइन फॉर्म में छात्रों की संख्या

शिक्षा मंत्रालय हर साल देश के एक लाख मेधावी लोगों को यह छात्रवृत्ति देता है। जिसमें यूपी का केटा 15143 है। सत्र 2022-2023 के लिए 24 अप्रैल को हुई परीक्षा में शामिल हुआ था। परीक्षा नियामक प्राधिकरण कार्यालय द्वारा शुक्रवार को घोषित परिणाम में 8152 बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं। जिलेवार आवंटित सीटों में से केवल 6456 छात्रों का चयन हुआ है।

स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म आय सीमा 3.50 लाख

निर्धारित सीटों के सापेक्ष कम बच्चों के चयन से चिंतित शिक्षा मंत्रालय ने इस वर्ष से उम्मीदवारों की पारिवारिक आय सीमा में वृद्धि की है। अब तक 1.5 लाख की पारिवारिक आय सीमा वाले बच्चे आवेदन कर सकते थे। लेकिन अब आय सीमा को बढ़ाकर 3.50 लाख कर दिया गया है।

इस वर्ष बेसिक शिक्षा विभाग ने यूपी अभियान के लिए निर्धारित 15143 बच्चों को छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने के अभियान को त्याग दिया है। स्कूल ऑफ साइकोलॉजी की निदेशक उषा चंद्रा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं. व्यापक प्रचार-प्रसार कर आवेदन पत्र सभी बच्चों द्वारा भरा जाए। आय और जाति प्रमाण पत्र समय से पहले करवा लें। ताकि कोई भी बच्चा इसके कारण आवेदन से वंचित न रहे।

छात्रवृत्ति (यूपी छात्रवृत्ति पंजीकरण) के लिए पंजीकरण कैसे करें –

अगर आप यूपी छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट http://scholarship.up.gov.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। हम आपकी सुविधा के लिए नीचे पंजीकरण लिंक प्रदान कर रहे हैं। समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा आवेदन के लिए तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। इसमें छात्र अपनी कैटेगरी के अनुसार अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय सभी जानकारी ध्यान से भरें। किसी भी विसंगति के मामले में, आवेदन पत्र को अस्वीकार किया जा सकता है।

यूपी छात्रवृत्ति फॉर्म के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज –

यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को आवेदन करने से पहले इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए, जिनकी उन्हें यूपी छात्रवृत्ति फॉर्म भरते समय आवश्यकता होगी।

  •  बैंक पासबुक
  •  आधार कार्ड नंबर
  •  नवीनतम पासपोर्ट आकार का स्कैन किया हुआ फोटोग्राफ
  •  अंतिम योग्यता परीक्षा मार्क शीट
  •  कास्ट सर्टिफिकेट
  •  आय प्रमाण पत्र
  • शुल्क रसीद संख्या
  •  वार्षिक अप्रतिदेय राशि
  •  नामांकन संख्या

यूपी स्कॉलरशिप 2022 अपडेट:

यूपी के छात्रों को एक बड़ी खुशखबरी देते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक नई घोषणा की गई है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश बोर्ड 2022 की 12वीं की परीक्षा पास करने वाले 11460 छात्रों को स्नातक में प्रवेश लेने के लिए ₹10000 दिए जाएंगे। केन्द्रीय सरकार। यह छात्रवृत्ति विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी वर्ग के छात्रों को क्रमश: 3:2:1 के अनुपात में दी जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि छात्रवृत्ति के लिए पात्र छात्रों का कट ऑफ बोर्ड सचिव द्वारा 14 अगस्त को जारी किया गया है, जिसमें ऐसे छात्रों ने विज्ञान, वाणिज्य और वाणिज्य में 372,330 और 335 अंक हासिल किए हैं. क्रमश। कला वर्ग शामिल हैं। जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है।

ऐसे में उन्होंने यह भी बताया कि आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने वाले छात्र छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, नीचे हमने आपको उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें से संबंधित पूरी जानकारी दी है। जिसे आप विस्तार से पढ़ सकते हैं।

छात्रवृत्ति योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्कॉलर अप योजना शुरू की गई है, यूपी छात्रवृत्ति योजना के तहत कक्षा 9 से उच्च शिक्षा तक के हजारों पात्र छात्र यूपी छात्रवृत्ति से लाभान्वित होते हैं। यूपी स्कॉलरशिप ऑनलाइन योजना के तहत कई योजनाओं को शामिल किया गया है।

जैसे कि:-
  • प्री मैट्रिक यूपी स्कॉलरशिप,
  • पोस्ट मैट्रिक यूपी स्कॉलरशिप,
  • इंटर के अलावा पोस्ट मैट्रिक,
  • पोस्ट मैट्रिक राज्य के बाहर

इन योजनाओं के माध्यम से, राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के छात्रों को यूपी स्कॉलर योजना के तहत अपनी प्रीमैट्रिक माध्यमिक और उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

UP छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन पत्र

समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 के लिए अप स्कॉलरशिप के लिए जरूरतमंद और योग्य छात्रों से आवेदन मांगे हैं। उत्तर प्रदेश के जो छात्र पात्र हैं और जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे अप स्कॉलरशिप योजना के तहत अपना आवेदन जमा कर सकते हैं क्योंकि वर्तमान में अप विद्वान आवेदन सक्रिय है।

All About UP Scholarship Scheme

छात्रवृत्ति यूपी छात्रवृत्ति 2022-2023
 वर्ग  यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र भरना
 उत्तरदायी विभाग  समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार
 ऑनलाइन प्रणाली  छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति ऑनलाइन प्रणाली
 यूपी छात्रवृत्ति वर्ष  2022-23
 राज्य  उत्तर प्रदेश
 यूपी छात्रवृत्ति योजना  पूर्व मैट्रिक,
इंटर के बाद मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक के अलावा (दशमोत्तर) और
पोस्ट-मैट्रिक राज्य के बाहर
 आवेदन प्रक्रिया  अब सक्रिय
 यूपी छात्रवृत्ति आवेदन की विधि  ऑनलाइन
 आवेदन पोर्टल  http://scholarship.up.nic.in
 ऑनलाइन आवेदन करें  यहां क्लिक करे
 पूर्ण फॉर्म के लिए लॉग इन करें  यहां क्लिक करे
 अधिसूचना डाउनलोड करें  प्री मैट्रि | पोस्ट मेट्रिक

 

यूपी छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे भरें / यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र कैसे भरें?

  • अप स्कॉलर अप स्कॉलर एनआईसी इन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर (up स्कॉलर nic in) मेन्यू बार के नीचे स्टूडेंट ऑप्शन पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन चुनें।
  • जहां सेलेक्ट करें कि आप किस स्कीम के तहत अप्लाई करना चाहते हैं।
  • पंजीकरण संख्या, पासवर्ड और जन्म तिथि के साथ पोर्टल (अप स्कॉलर निक इन) पर लॉग इन करें।
  • जैसे ही आप पोर्टल में लॉग इन करेंगे आपको आवेदन से संबंधित सभी दिशा-निर्देश दिखाई देंगे, सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • फॉर्म के अंत में दिए गए Proceed बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने up छात्रवृत्ति फॉर्म खुल जाएगा।
  • up छात्रवृत्ति फॉर्म में अपनी सभी जानकारी ध्यान से और सही ढंग से भरें।
  •  सभी विवरण सही-सही भरने के बाद उसे दोबारा जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म के साथ यूपी स्कॉलरशिप आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन पत्र को अंतिम रूप देने से पहले एक बार फिर से अपने आवेदन पत्र की जांच कर लें कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही है या नहीं, यदि सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आवेदन पत्र को अंतिम रूप दें।
  • आवेदन पत्र को अंतिम रूप देने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप up छात्रवृत्ति आवेदन पत्र जमा करते हैं, उसका एक प्रिंटआउट लें और इसे अपने पास रख लें।
India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page