PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022: इस बार सिर्फ ये किसानों को मिलेंगे ₹2000, देखे नयी लिस्ट

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022: किसान हर देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होते हैं। यदि किसी देश में किसानों की संख्या उस देश में रहने वाले स्कूली लोगों की जनसंख्या से अधिक है, तो इसका सीधा प्रभाव उस देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। क्योंकि जानवरों की दुनिया में हर किसी के जीवन में भोजन को अलग नहीं किया जा सकता है। इसी तरह, हमारे मानव जीवन में भी आहार का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। जिसे हम चाह कर भी हटा नहीं सकते। और भोजन प्राप्त करने के लिए कड़ी धूप और बारिश में भीगकर खेतों में काम करना पड़ता है।

जब किसानों की बात आती है, तो देश के अधिकांश नागरिक अपने दिमाग में एक ही तरह की तस्वीर दौड़ाते रहते हैं। यानी किसानों का जीवन खुशियों से भरा होता है। मैं खुशी-खुशी खेतों में काम करता हूं और गाने गाता हूं। वे फसल उगाते हैं और अपने परिवार के सदस्यों के साथ अन्य गतिविधियों में संलग्न होते हैं।

लेकिन यह हमेशा वास्तविकता नहीं होती है। कई बार बारिश नहीं होने पर तमाम किसानों और उनके परिवारों का जीवन मुश्किलों से गुजर जाता है. और अगर कहीं तेज बारिश होती है तो इसका असर उन्हें भी भुगतना पड़ता है। हमारे देश की सरकार किसानों की इस दुर्दशा से भली-भांति परिचित है। जिससे हमारे देश के महान किसानों के लिए हर दिन मददगार योजनाएं आती रहती हैं। इसका लाभ उठाया जा रहा है।

इन्हीं महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान योजना। इस योजना के तहत हमारे देश के सभी पात्र किसानों को सीधे आर्थिक सहायता मिलती है।

इस समय हमारे देश के करोड़ों किसान इस योजना से लाभान्वित हो चुके हैं और हमारे देश के हजारों पात्र किसान भी इन दिनों इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं।

जानिए क्या है पीएम किसान योजना लाभा :- ( What Is PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022)

हमारे देश भारत में हमारी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई 2019 की पीएम किसान योजना के तहत 10.64 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिल रहा है। इस आंकड़े में अभी कोई कमी नहीं आई है और सभी पात्र किसान भी इस योजना से जुड़ रहे हैं।

पिछले साल 2021-22 की अवधि में हमारे देश की सरकार ने इस योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में करीब 66483 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक हमारे देश के सभी पात्र किसानों के बैंक खातों में करीब 11 किस्तें दी जा चुकी हैं. और अब जल्द ही इस योजना की 12वीं किसी को भी जारी कर दी जाएगी।

वे सभी लोग, जो पीएम किसान निधि योजना की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उनसे अनुरोध है कि एक बार पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम या अद्यतन लाभार्थी सूची की जांच करें।

आप ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं:-

आज के दौर में जहां सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है, वहीं प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की सभी गतिविधियां ऑनलाइन हो रही हैं। आपको बता दें कि इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन से लेकर पेमेंट ट्रांसफर तक की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाती है।

हमारे देश में रहने वाले सभी पात्र किसान इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वे अपने मोबाइल पर योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से एकत्र कर सकते हैं।

अब हमारे देश में रहने वाले सभी किसान अपना ई-केवाईसी ऑनलाइन माध्यम से ही पूरा कर सकते हैं। जिसे इस योजना से जुड़े सभी किसानों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें (How to check Name in PM Kisan Yojana Beneficiary List 2022) :-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वैसे आप इसके होमपेज के दायीं तरफ एंटर करेंगे और फार्मर्स कॉर्नर वाले सेक्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद फोन ओपन हो जाएगा। यहां आपको सबसे पहले अपने राज्य का नाम, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।
  • सभी विवरण सावधानीपूर्वक भरने के बाद आपको गेट रिपोर्ट वाले विकल्प का चयन करना होगा।
  • अंत में आपके गांव के अपडेटेड लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • पीएम किसान योजना के तहत देश की केंद्र सरकार ने देश में रहने वाले सभी पात्र किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की है।
  • यह वित्तीय सहायता ₹2000 की समान किश्तों में सीधे पात्र किसानों के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है।

जानिए क्या है किसान क्रेडिट कार्ड (KCC):-

किसान क्रेडिट कार्ड हमारे देश की केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। इस योजना के तहत देश में रहने वाले सभी पात्र किसानों को कृषि कार्य या अपना निजी कार्य करने के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बहुत सस्ते दरों पर ऋण प्रदान किया जाता है।

KCC के माध्यम से किसानों को बिना किसी गारंटर के 1 दशमलव ₹ 600000 तक का ऋण प्रदान किया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 3 साल में किसानों को ₹500000 तक का कर्ज दिया जा सकता है। यदि समय पर समाप्त कर दिया जाता है तो इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ब्याज केवल और केवल 4% हो जाता है।

इस किसान क्रेडिट कार्ड को बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन इसके लिए आपके लिए पीएम किसान योजना के तहत बैंक खाता होना भी अनिवार्य है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें:-

आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
आप इस वेबसाइट पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
आपको इस फॉर्म को अपने जमीन के दस्तावेजों और फसल के विवरण के साथ भरना होगा।
आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपके किसी अन्य बैंक या शाखा में कोई अन्य किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया गया है।
इस आवेदन को भरने के बाद आपको इसे सबमिट करना होगा, जिसके बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।
किसान क्रेडिट कार्ड की वैलिडिटी भी 5 साल की होती है।

निष्कर्ष:-

इस लेख के माध्यम से हमने आपको पीएम किसान निधि योजना के बारे में विस्तार से बताया है। इसके अलावा हमने आपको किसान किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तार से बताया है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख बिहारी पसंद आया होगा।

India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page