Ration Card Update 2022: सरकार ने किये नियमों में बड़ा बदलाव, अब गेहूं की जगह मिलेगा …

Ration Card Update 2022 : करोड़ों राशन कार्ड उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर है। राशन खोजने में सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार जून 2022 से मार्च 2023 तक राष्ट्रीय उर्वरक सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को कुल 35 किलो अनाज के साथ 7 किलो गेहूं और 28 किलो चावल मिलेगा. अंतोडे श्रेणी एएवाई के लिए प्रति परिवार। वहीं, पीपीएच के लाभार्थी को प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज के साथ 5 किलो चावल मिलेगा।

जहां गेहूं की कीमत 2 रुपये प्रति किलो होगी, वहीं चावल की कीमत 3 रुपये प्रति किलो तय की गई है। देशभर में गेहूं की किल्लत को देखते हुए सरकार ने लाभार्थियों को दिए जाने वाले गेहूं को घटाकर चावल के रूप में बढ़ा दिया है. इसके अलावा, राष्ट्रीय उर्वरक सुरक्षा अधिनियम के सभी लाभार्थियों को मई 2022 से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रति लाभार्थी को 2 किलो गेहूं के स्थान पर 5 किलो चावल और प्रति लाभार्थी को 3 किलो चावल दिया जाएगा।

Ration Card Update से क्या लाभ है

पोर्टेबिलिटी के तहत लाभार्थी अपनी सुविधानुसार किसी भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान से ये अनाज प्राप्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। सभी हितग्राहियों से कहा गया है कि खाद्यान्न प्राप्त करते समय पीओएस डिवाइस से जनरेटर रसीद अवश्य प्राप्त करें। यदि उपरोक्त निर्णय के अनुसार विक्रेता द्वारा उचित मूल्य निःशुल्क नहीं दिया जाता है तो निकटतम अनुमंडल अधिकारी के पास शिकायत दर्ज करायें।

यह भी जानें :- Ration Card: इन सभी कारणों से रद्द हो रहा है राशन कार्ड, क्या आप भी कर रहे है ऐसी गलतियां, जल्दी देखें

विस्तृत जानकारी के लिए आप राय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार सरकार की वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/fcp/CitizenHome.html और टोल फ्री मोबाइल संपर्क नंबर 1967 पर संपर्क कर सकते हैं।

Free Ration Scheme Update 2022 : अगर आपने भी केंद्र या राज्य सरकार की योजना के तहत मुफ्त राशन लिया है तो अब आपको बड़ा फायदा होगा। इसकी जानकारी सरकार की ओर से दी गई है। अब से अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन के साथ-साथ इलाज की भी सुविधा मिलेगी।

सरकार चला रही है अभियान

आपको बता दें कि सरकार ने तय किया है कि सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. इसके लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

यह सुविधा कई केंद्रों पर उपलब्ध है

यह सुविधा सरकार द्वारा कई केंद्रों पर प्रदान की जा रही है, जिसमें आप राशन कार्ड दिखाकर जन सुविधा केंद्र पर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। योगी सरकार ने कहा है कि उसने अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का आदेश दिया है. यह अभियान जिला स्तर पर चलाया जा रहा है।

मिलेगा मुफ्त इलाज

आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद आपको अपना इलाज कराने के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। इस समय सरकार की ओर से नए आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं, बल्कि जिनके नाम पहले से लिस्ट में हैं उनके कार्ड बनाए जा रहे हैं.

सितंबर में भी मुफ्त राशन दे रही है सरकार

Free Ration Scheme Update 2022 : उत्तर प्रदेश में सितंबर माह से मुफ्त राशन योजना का छठा चरण शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने वाले 15 करोड़ लाभार्थी ऐसे हैं, जिन्हें सरकार की ओर से मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page