Ration Card: इन सभी कारणों से रद्द हो रहा है राशन कार्ड, क्या आप भी कर रहे है ऐसी गलतियां, जल्दी देखें

Ration Card Updated News: कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार की ओर से वर्ष 2020 में गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना शुरू की गई थी। केंद्र की यह योजना सितंबर में पूरी हो रही है।

Ration Card New Rules: देश भर में लगभग 15 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं। अगर आप भी इन 15 करोड़ लोगों में से एक हैं तो आप इस राशन कार्ड धारक से जुड़ी यह खबर जरूर पढ़ें। सरकार द्वारा गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना की शुरुआत वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के दौरान की गई थी। केंद्र की यह योजना सितंबर में पूरी हो रही है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार इसे आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है।

समय-समय पर बदलते रहते हैं राशन कार्ड के नियम!

अंतिम दिनों में सरकार को यह भी जानकारी मिली कि अपात्र भी ‘मुफ्त राशन योजना’ का लाभ उठा रहे हैं। ऐसे में सरकार समय-समय पर राशन कार्ड धारकों से जुड़े नियमों में बदलाव करती रहती है. हाल ही में मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि सरकार अपात्रों से राशन कार्ड सरेंडर करने की अपील कर रही है। इन रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि जो लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इन खबरों पर यूपी सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है.

India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

हो सकती है कार्रवाई

हालांकि, यह जरूरी है कि हर कार्ड धारक को राशन कार्ड से जुड़े नियमों की जानकारी हो। अगर आपने गलत राशन कार्ड बनवाया है और उस पर सरकारी राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो शिकायत पर आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. जांच में शिकायत सही पाई गई तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। आइए जानते हैं राशन कार्ड से जुड़े नियम।

राशन कार्ड नियम

यदि राशन कार्ड धारक के पास अपनी कमाई से लिया गया 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चार पहिया/ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख से अधिक की पारिवारिक आय और शहर में सालाना 3 लाख है, तो ऐसे लोग सरकार की सस्ती राशन योजना का लाभ लेने के योग्य नहीं हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page