e-SHRAM Card Payment 2022 : श्रम कार्ड धारको को मिले 1-1 हज़ार , यहाँ से चेक करें

e-SHRAM Card Payment 2022: चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश सरकार ई-श्रम कार्ड वाले श्रमिकों के खाते में रखरखाव भत्ता जारी कर रही है। जो लोग इस श्रमिक कार्ड भत्ते के लिए पात्र हैं, उनके खाते में यूपी सरकार द्वारा पैसा जमा किया जा रहा है। आपको बता दें कि सरकार की ओर से हर महीने 500 रुपये मजदूरों के खाते में दिए जाएंगे. अब उनके खाते में एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं। अगर आपने भी ई श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण कराया था, तो आप अपने खाते की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड भुगतान उपलब्ध

राज्य सरकार ने श्रमिकों के खातों में पैसा जमा करने के लिए पूरे राज्य के श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है। उनके खाते में दिसंबर के अंत से पैसा जमा किया जा रहा है। सरकार ने इसके लिए करीब 2 करोड़ कामगारों के लेबर कार्ड के आंकड़े जुटाए हैं। उसके खाते में एक हजार रुपये जमा किए जा रहे हैं। यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत जमा किया जा रहा है। इस ई श्रम कार्ड योजना के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दिया जाता है। इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे मजदूर भी शामिल हैं।

इस तरह चेक करें स्टेटस: लेबर कार्ड

  • अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें।
  • पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर इसके बारे में पता करें।
  • आप पासबुक डालकर भी पता कर सकते हैं।
  • अगर आपके मोबाइल में Google Pay, Paytm जैसा वॉलेट है तो आप बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं!

ई-श्रम कार्ड केंद्र और राज्य सरकारें कई योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्देश्य इन योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा श्रम मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है, जिसका नाम लेबर कार्ड योजना है। इसका मकसद असंगठित क्षेत्र के कामगारों को आर्थिक मदद के अलावा और भी कई फायदे मुहैया कराना है। बड़ी संख्या में लोग अभी भी इस योजना से जुड़े हुए हैं और अब भी लोग ई श्रम कार्ड बनवा रहे हैं।

ये लाभ इस ई-श्रम कार्ड में उपलब्ध हैं

  • हर महीने वित्तीय लाभ कार्ड धारक कार्यकर्ता के बैंक खाते में सीधे पहुंचता है।
  • 2 लाख रुपये के बीमा कवर के साथ घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता
  • इसके साथ ही श्रम मंत्रालय की अन्य योजनाओं का भी लाभ मिलता है।
  • जानिए क्या हैं आवेदन करने के नियम
  • सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, मजदूर, खेतिहर मजदूर और मजदूरी करके अपना जीवन यापन करने वाले लोग ही ई श्रम कार्ड के लिए
  • पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं अगर हम छात्रों की बात करें तो अगर कोई छात्र हैं जिनकी उम्र 16 साल या उससे अधिक है और वे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ आजीविका के लिए
  • विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में काम करते हैं। ऐसे सभी छात्र अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

e-SHRAM Card Payment 2022 : आप इस तरह पंजीकरण कर सकते हैं

ई श्रम कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसके आधिकारिक पोर्टल रजिस्टर .eshram.gov.in पर जाना होगा। वहीं दूसरी ओर आप लेबर कार्ड बनवाने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, पोस्ट ऑफिस, स्टेट सर्विस सेंटर या डिजिटल सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। यहां से भी आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी श्रमिक अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page