E shram card payment status check :केवल इन सबके खाते में आये ₹1000, इस New Link से चेक करें लिस्ट में अपना नाम

E shram card payment status check : केंद्र सरकार की ओर से श्रमिक कार्ड लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है, इसके बंद होने के बाद एक बार फिर केंद्र सरकार और राज्य सरकार सभी के खाते में लेबर कार्ड का नया भुगतान भेजती है. अगर दिया गया है, तो आपको पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करना है कि पैसा आपके बैंक में आया है या नहीं? मैं आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी बताऊंगा, अगर आप भी लेबर कार्ड के लाभार्थी हैं तो इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

E shram card payment status check online

कार्ड का नाम ई श्रम कार्ड
किसके द्वारा शुरु किया गया केंद्र सरकार
लाभ 1000/- रुपये मासिक सहायता और बीमा
ई श्रम कार्ड किस्त सूची तिथि आज
श्रमिक कार्ड भुगतान तिथि आज
ट्रांसफर का तरीका डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT)
सक्रिय सभी राज्यों में
पोस्ट का प्रकार योजना
ई श्रम कार्ड भुगतान https://eshram.gov.in/

असंगठित क्षेत्र क्या है और इसमें किस तरह के लोग शामिल हैं?

सीधे शब्दों में कहें तो एक संगठित क्षेत्र का मतलब एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कोई संगठन नहीं है, यानी सरल शब्दों में, आपको काम करने के लिए किसी भी तरह का वेतन नहीं मिल रहा है, आप किसी ऐसे काम से जुड़े हैं जिसके लिए आपको हमेशा काम नहीं मिलता है। रहते थे।

संगठित क्षेत्र में निजी या सार्वजनिक क्षेत्र के श्रमिक शामिल हैं जो नियमित वेतन, वजीफा, या छुट्टी और सामाजिक सुरक्षा सहित अन्य लाभ भविष्य निधि और उपदान के रूप में प्राप्त करते हैं। यानी अगर आप संगठित क्षेत्र से आते हैं तो ई-श्रम योजना के तहत आप पहले लाभार्थी नहीं हो सकते हैं और आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।

E shram card payment status  ~ ई श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा श्रमिक कार्ड के लाभार्थियों के लिए चलाई जा रही योजना के आधार पर हर महीने सभी श्रमिकों के खाते में 1000 भेजे जाते हैं, लेकिन फिर भी कई मजदूर जिनके एक बार खाते में जमा कर दिया गया है। कार्ड का पैसा भी नहीं आया या एक दो बार भुगतान बंद हो गया, तो क्या करें, हमने आपको बताया है कि हर महीने कितना भुगतान मिलता है, हालांकि इसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है, आइए जानते हैं कि पैसा क्यों रुक जाता है कुछ कारण हो सबसे बड़ी समस्या!

पैसे रुकने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा कारण हाल ही में जारी किया गया नया अपडेट सभी को चालू खाते को अपडेट करने का संदेश मिल रहा है, अगर आपके पास भी है तो आपको चालू खाता अपडेट करना होगा

यह भी जानें :- e-SHRAM Card Payment 2022 : श्रम कार्ड धारको को मिले 1-1 हज़ार , यहाँ से चेक करें

दूसरा सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि यदि आपने लेबर कार्ड पंजीकरण के बाद भी एक बार भी लॉगिन पोर्टल पर जाकर जानकारी सत्यापित नहीं की है, तो ऐसी जानकारी सत्यापित करें, यदि सब कुछ सही है तो आप एक बार ई केवाईसी कर सकते हैं। आपके भुगतान आने शुरू हो जाएंगे

श्रमिक किन क्षेत्रों में आवेदन कर सकते हैं?

अगर आपका लेबर कार्ड अभी तक नहीं बना है भाई आपने नहीं बनाया तो आप भी जानना चाहेंगे कि किस फील्ड में काम करने वाले मजदूर किस फील्ड में लेबर कार्ड यानी रजिस्टर का फायदा उठा सकते हैं तो हमने आपको दिखाया है नीचे पूरी सूची। किस क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक लेबर कार्ड का लाभ उठा सकेंगे, उसके बाद उन्हें पता चलेगा कि ई श्रम कार्ड न्यू पेमेंट चेक की प्रक्रिया क्या है, तो बने रहें हमारे साथ!

How to Check E Shram Card Payment Status Online

तो चलिए अब जानते हैं कि किसका लेबर कार्ड बनाया गया है और अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में कितनी बार ई-श्रम कार्ड का पैसा भेजा गया है या नया भुगतान कब आया है, यानी कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि भुगतान कैसे हुआ किया गया। अगर आप चेक करना चाहते हैं तो पूरी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है, नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपना श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करें!’

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि E shram card payment status चेक करने का सही तरीका है लेकिन हमने आपको सबसे आसान तरीका बताया है!

  • सबसे पहले आपको नीचे दिख रहे ई श्रम कार्ड न्यू पेमेंट चेक लिंक पर क्लिक करना है
  • उसके बाद आपके सामने PFMS का Payment Status Portal खुल जाएगा
  • यहां आपको ई श्रम कार्ड बनाते समय दिए गए बैंक खाते के विवरण को सही करना होगा!
  • सभी विवरण भरें और सबमिट ई श्रम कार्ड भुगतान स्थिति सूची पर क्लिक करें

Leave a Comment

You cannot copy content of this page