E Shram Card August 2022 Update: इस तारीख को आएगी इ-श्रम कार्ड भुगतान की दूसरी किस्त, देखें तारीख

E Shram Card August 2022 Update: केंद्र सरकार द्वारा देश के कई जरूरतमंद और गरीब श्रमिकों की आर्थिक मदद के लिए ई श्रम कार्ड योजना चलाई जा रही है। इस श्रमिक कार्ड योजना में मुफ्त राशन, आवास, शौचालय योजना, स्वास्थ्य योजना, शिक्षा योजना, बीमा, पेंशन समेत कई अन्य योजनाएं शामिल हैं। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के उन श्रमिकों के लिए चलाई गई जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इस योजना के तहत पात्र श्रमिकों का ई श्रम कार्ड बनाया जाता है।

E Shram Card August 2022 Update

इसके बाद इन श्रमिकों को आर्थिक मदद दी जाती है। हर महीने 500 रुपये देने का प्रावधान है, जिसके लिए पहली किस्त का पैसा पहले ही आ चुका है. इसलिए अभी लोग लेबर कार्ड की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन उससे पहले यह जरूरी है कि आप एक छोटा सा काम करवा लें, ताकि आपकी किस्त का पैसा फंस न जाए। तो आइए हम आपको इस ई श्रम कार्ड के बारे में बताते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके बारे में…

इ-श्रम केवाईसी पूरा करें

दरअसल अगर मजदूर किस्त का पैसा लेना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप समय पर ई-श्रम कार्ड ई-केवाईसी करवाएं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी किस्त का पैसा फंस सकता है। अगर आपने अभी तक अपने अकाउंट लेबर कार्ड का ई-केवाईसी नहीं किया है तो इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाना होगा। अपना पासबुक और आधार कार्ड साथ रखें, जिसके बाद आपका काम हो जाएगा।

E Shram Card August 2022 Update: दूसरी किस्त कब आ सकती है?

लेबर कार्ड धारकों को दूसरी किस्त का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो जुलाई के आखिरी हफ्ते में मजदूरों को किश्त का पैसा मिल सकता है. हालांकि अभी आधिकारिक सूचना का इंतजार है।

यह भी देखे- E Shram Card 5th Kist Payment: इ-श्रम कार्ड की 5th किस्त का पेमेंट लिस्ट जारी हुआ, लिस्ट में देखे अपना नाम

लेबर कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का लाभ

क्या श्रमिकों को पता है कि ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है। सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है। इसके लिए लेबर कार्ड धारकों को किसी तरह का प्रीमियम देने की जरूरत नहीं है। इसके तहत यदि ई श्रम कार्ड धारक विकलांग हो जाता है। इस स्थिति में उसे 1 लाख रुपये मिलते हैं।

वहीं दूसरी ओर ई-श्रम कार्ड धारण करने वाले मजदूर की दुर्घटना में दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उन्हें 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। यह बीमा कवर उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर के तहत दिया जाता है। ई श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है। इसमें आपको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। इस लेबर कार्ड को बनवाने के लिए आपको लेबर पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यहां आप अपना आवश्यक विवरण दर्ज करके अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

श्रमिक कार्ड योजना में 28 करोड़ लोगों ने किया पंजीकरण

आपको बता दें कि सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस ई श्रम कार्ड योजना के शुरू होने के बाद से अब तक देश के लगभग 28 करोड़ श्रमिकों ने इस योजना के लिए पंजीकरण कराया है. इसमें निर्माण श्रमिक, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू कामगार, कुली, गार्ड, नाई, मोची, बिजली मिस्त्री, प्लंबर, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं। इस श्रमिक कार्ड योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु 16 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 59. तभी श्रमिक अपना लेबर कार्ड बनवा सकते हैं!

Leave a Comment

You cannot copy content of this page