CTET Online Form 2022 : सीटेट 2022 को लेकर बहुत बड़ी खुशखबरी, आवेदन इस दिन से शुरू, बदले गयें सभी नियम

CTET Online Form 2022 : नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से इस नए लेख में आप सभी उम्मीदवारों का बहुत-बहुत स्वागत है, दोस्तों क्या आप भी CTET 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो आप सभी के लिए बहुत अच्छी खबर है। CTET 2022 से संबंधित सभी जानकारी इस लेख में आपको CTET अधिसूचना 2022 आधिकारिक विज्ञापन आवेदन पत्र तिथि और अन्य विवरण नीचे दिए गए हैं। CTET अधिसूचना 2022 के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें और अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें।

CTET Online Form 2022 date and time

दोस्तों खबर यह है कि सीटीईटी परीक्षा की अधिसूचना अब कभी भी जारी की जा सकती है और उम्मीदवार अब इस दिसंबर में होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना की जांच कर सकते हैं, अधिसूचना सभी प्रमुख जानकारी प्रदान करती है। इस बार आवेदन करने को तैयार हैं।

दोस्तों, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए जल्द ही फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 2010 में पहली से आठवीं कक्षा में छात्रों को पढ़ाने के लिए एक व्यक्ति के लिए पात्रता का न्यूनतम मानक निर्धारित किया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दिल्ली द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित की जाएगी। CTET Online Form 2022 date and time

यहाँ से देखें – CTET Notification 2022: बड़ी खबर ! लो जारी हो गया सीटेट नोटिफिकेशन और आवेदन के साथ एग्जाम डेट

www.ctet.nic.in 2022 आवेदन पत्र

आपको बता दें कि दिसंबर की परीक्षा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 16वां संस्करण होगा, यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड में आयोजित होने जा रहा है। बोर्ड द्वारा अभी तारीखों को अंतिम रूप नहीं दिया गया है। यह देश भर में 20 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा ताकि यह जांचा जा सके कि उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के योग्य हैं या नहीं।

आधिकारिक विज्ञापन सीटीईटी के आधिकारिक पोर्टल पर पढ़ा जा सकता है। विज्ञापन के संबंध में अधिसूचना 14 जुलाई 2022 को दी गई थी। जैसे ही अधिसूचना ने घोषणा की कि परीक्षा के बारे में विवरण जैसे पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर आदि @ ctet.nic.in प्रदान किए गए हैं। CTET Online Form 2022 date and time

CTET Notification 2022 In Hindi

दोस्तों आपको बता दें कि बोर्ड द्वारा प्रकाशित ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार इस साल दिसंबर में होने वाली परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदन शुल्क की जानकारी देनी होगी.
श्रेणी केवल पेपर I या II दोनों पेपर I और II
सामान्य/ओबीसी रु. 1000 रु. 1200
एससी / एसटी / डिफ। सक्षम व्यक्ति रु. 500 रु. 600

परीक्षा में पिछड़े वर्गों की भागीदारी को बढ़ावा देने और उनकी योग्यता के साथ रोजगार सुरक्षित करने के लिए आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाती है।

CTET Online Form 2022 कब आएगा

दोस्तों अभी फॉर्म भरने की तिथि की जानकारी बोर्ड के अधिकारियों द्वारा नहीं दी गयी है इच्छुक उम्मीदवारों के आवेदन केवल ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही स्वीकार किये जायेंगे. फॉर्म भरने के संबंध में प्रक्रिया शुरू करने की तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

दोस्तों आवेदन पत्र को बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराए गए सीमित समय में भरना आवश्यक है अन्यथा पोर्टल फॉर्म स्वीकार नहीं करेगा। होम पेज पर दिए गए सूचना टैब में आईबी पीडीएफ में आवश्यक दस्तावेजों के विवरण का उल्लेख किया गया है।

CTET Online Form 2022 Exam Dates

  • पेपर I उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा I से V के लिए शिक्षक बनने की योजना बना रहा है।
  • पेपर II उस व्यक्ति के लिए होगा जो कक्षा VI से VIII के लिए शिक्षक बनने की योजना बना रहा है
  • पेपर 1 कक्षा I-V के लिए नीचे दिए गए विषयों को कवर करेगा। निम्नलिखित खंड से 30 अंकों के 30 एमसीक्यू होंगे।

CTET Notification 2022 कैसे चेक करें?

उम्मीदवार जो इस बार फॉर्म भरने के इच्छुक हैं, वे सूचना बुलेटिन पढ़ेंगे और परीक्षा से संबंधित सभी प्रमुख सूचनाओं के बारे में खुद को भरेंगे। परीक्षा पूरे देश में आयोजित की जाती है। इसकी वैधता सभी राज्यों में है।

  1. सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  2. फिर सार्वजनिक सूचनाओं के लिए नीचे स्क्रॉल करें, आप अगली सीटीईटी परीक्षा के लिए सार्वजनिक सूचना दिनांक 14/07/2022 देख सकते हैं।
  3. इस लिंक पर क्लिक करें और फिर नवीनतम जानकारी प्रदान करने वाला एक पीडीएफ खुल जाएगा।
  4. अब पढ़ें और जांचें कि क्या आप आवेदन करने के योग्य हैं।
  5. उसी पोर्टल पर जल्द ही परीक्षा फॉर्म की तारीखों को याद न करने के लिए पोर्टल पर आते रहें।
  6. अधिक जानकारी के लिए, आप CTET-2022 के संबंध में अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए आधिकारिक साइट पर दिए गए सूचना बुलेटिन पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page