UPTET EXAM : यूपी टीईटी सर्टिफिकेट मान्यता में नया बदलाव, अभ्यर्थियों के लिए आई खास अपडेट

UPTET EXAM : यूपी टीईटी सर्टिफिकेट मान्यता में नया बदलाव, अभ्यर्थियों के लिए आई खास अपडेटयूपी टीईटी 2023: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी बेसिक शिक्षा विभाग) जल्द ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

UPTET प्रमाणपत्र पर अपडेट

इसके अतिरिक्त, UPTET 2022 प्रमाणपत्र की वैधता अवधि के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण समाचार हैं  यूपीटीईटी प्रमाणपत्र की वैधता को बढ़ाने या कम करने के बारे में चर्चा हुई है, जिससे उम्मीदवार चिंतित और आशान्वित दोनों हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही कोई फैसला ले सकती है और फैसला होते ही इस मामले पर कोई भी अपडेट दिया जाएगा

परीक्षा पैटर्न में बदलाव: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी डीएलएड) द्वारा आयोजित यूपी टीईटी 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए, परीक्षा पैटर्न में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। अब, उम्मीदवारों को जीवन भर के लिए उनकी यूपीटीईटी योग्यता के आधार पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी। इसका मतलब यह है कि यूपीटीईटी प्रमाणपत्र की वैधता जीवन भर के लिए कर दी गई है।

हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उम्मीदवार घोषित रिक्तियों के लिए निर्दिष्ट आयु मानदंडों का पालन किए बिना भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी टीईटी 2023 के लिए आवेदन कैसे करें: यूपी टीईटी 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी डीएलएड) की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।

कृपया ध्यान दें कि आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद ही शुरू होगी। UPTET 2023 के लिए परीक्षा पैटर्न: UPTET 2023 में दो पेपर शामिल होंगे: पेपर 1: यह पेपर उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं। इसमें कुल 150 प्रश्न होंगे, जो 150 अंकों के होंगे। प्रश्न इस प्रकार विषयों पर आधारित होंगे: “कृपया अंग्रेजी का अनुवाद करें।” कृपया ध्यान रखें कि यहां दी गई जानकारी उपलब्ध सामग्री पर आधारित है, और नवीनतम और सटीक विवरण के लिए, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी होने के बाद आधिकारिक अधिसूचना को देखना आवश्यक है।

उम्मीदवार यहां से आवेदन कर सकेंगे (How to Apply for UP TET 2023)-

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी डीएल एड) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2023) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी डीएल एड) की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। हालांकि, अभ्यर्थी अधिसूचना जारी होने के बाद ही यहां से यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए आवेदन कर सकेंगे।

UPTET EXAM : यूपी टीईटी सर्टिफिकेट मान्यता में नया बदलाव, अभ्यर्थियों के लिए आई खास अपडेट
UPTET EXAM : यूपी टीईटी सर्टिफिकेट मान्यता में नया बदलाव, अभ्यर्थियों के लिए आई खास अपडेट

UPTET EXAM: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी 2023) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। वहीं, इस दौरान उम्मीदवारों के लिए यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2022) के प्रमाणपत्र की मान्यता की समयावधि को लेकर भी बड़ी खबर सामने आई है। तो आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि उम्मीदवारों के लिए यूपी टीईटी प्रमाणपत्र की मान्यता के संबंध में नवीनतम और महत्वपूर्ण अपडेट क्या है. और यह भी जानें कि परीक्षा में पेपर कैसे आएंगे…

सर्टिफिकेट (यूपी टीईटी सर्टिफिकेट बड़ा अपडेट) को लेकर हो सकते हैं बदलाव –

यूपी टीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता बढ़ने या घटने को लेकर अभ्यर्थी कई तरह से परेशान और खुश हैं। सरकार द्वारा लिया गया फैसला कुछ अभ्यर्थियों के लिए अच्छा तो कुछ अभ्यर्थियों के लिए दुखद है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही इस मामले में बड़ा फैसला ले सकती है और जब भी फैसला होगा हम सबसे पहले आपको इसकी जानकारी देंगे।

सिर्फ इतनी बार देनी होगी परीक्षा (UP TET के परीक्षा

अगर आप इस साल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2023) के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। दरअसल, अब अभ्यर्थी केवल एक बार यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) देकर आजीवन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यानी अब शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की मान्यता जीवनभर के लिए हो गई है. हालांकि, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि जिन उम्मीदवारों के पास विभाग द्वारा जारी भर्ती के प्रमाण पत्र हैं, वे आयु सीमा का पालन किए बिना आवेदन कर सकेंगे।

हमारी इस वेबसाइट पर हर जरूरी खबर और आपके काम का अपडेट उपलब्ध है। चाहे रोजगार से जुड़ी खबरें हों या योजनाओं से जुड़ी जानकारी, हर अपडेट और हर खबर आपको हमारी वेबसाइट पर मिलेगी। यदि आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई समाचार प्रकाशित करें तो आपको सूचना मिले, तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं, जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है।

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट की सबसे तेज़ और पहली सूचना प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिलता है और आप अपने काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर मिस नहीं करते हैं।

Read more

Leave a Comment

You cannot copy content of this page