UP TET Notification 2023: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन आएगा यूपी टीईटी नोटिफिकेशन

UP TET Notification 2023: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन आएगा यूपी टीईटी नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती की जाती है।

इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को राज्य में सरकारी शिक्षक के पद पर भर्ती किया जाता है। UPTET परीक्षा साल में एक बार आयोजित की जाती है। इसलिए जो उम्मीदवार UPTET के माध्यम से शिक्षक बनना चाहते हैं वे लंबे समय से UPTET अधिसूचना 2023 का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपीटीईटी 2023 की अधिसूचना जल्द ही जारी होने वाली है।

UP TET Notification 2023: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन आएगा यूपी टीईटी नोटिफिकेशन
UP TET Notification 2023: लाखों छात्रों का इंतजार खत्म, इस दिन आएगा यूपी टीईटी नोटिफिकेशन

हर साल 20 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होते हैं। आपको बता दें कि यूपीटीईटी परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। जो उम्मीदवार पेपर 1 पास कर लेते हैं वे प्राथमिक विद्यालय यानी कक्षा एक से पांच तक पढ़ाने के लिए पात्र होते हैं। पेपर-2 पास करने वाले उम्मीदवार उच्च प्राथमिक यानी कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के लिए पात्र हैं। इसलिए यूपीटीईटी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवार लंबे समय से आधिकारिक अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि यूपीटीईटी 2023 का नोटिफिकेशन जुलाई-अगस्त महीने के अंत तक जारी होने की संभावना है।

UP TET Exam Update

यूपीटेट का परीक्षा का आयोजन नए गठन द्वारा आयोजित किया जाना है जिसका गठन अब समाप्त हो चुका है यूपी टेट के एग्जाम आयोग के माध्यम से जल्दी करवाए जाने वाले हैं आयोग के गठन ना होने के कारण यूपीटेट एग्जाम परीक्षा नहीं करवाई जा रही थी इसलिए सभी छात्र परेशान थे अब सरकार ने उत्तर प्रदेश में सभी प्रकार की शिक्षक भर्ती है

आयोग के माध्यम से ही जारी की जाएंगी उत्तर प्रदेश एजुकेशन सर्विस कमीशन आयोग के गठन का नाम लिया जाएगा इसके माध्यम से सभी प्रकार के शिक्षक भर्तियां उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले हैं उनके लिए भी आप बहुत जल्द आवेदन मांगने वाले हैं इसके अलावा योग के माध्यम से शुरू हो जाएंगी.

यूपी टेट एग्जाम की तारीख

उत्तर प्रदेश में यूपी टेट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू होने वाले हैं जिसके लिए सभी छात्र जो उनकी अंतिम सप्ताह से प्रारंभ आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे यूपीटेट पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 जून से शुरू हो सकती है जो विद्यार्थी यूपीटेट का काफी समय से इंतजार कर रहे थे

उनका इंतजार बहुत जल्द समाप्त हो जाएगा सभी विद्यार्थी अलग महीने में चैट की आवेदन प्रक्रिया समाप्त कर सकते हैं शुरू कर सकते हैं आयोग की ओर से यह बताया जा रहा है कि परीक्षा के लिए आवेदन जुलाई में समाप्त कर लिए जाएंगे इसके लिए सभी विद्यार्थी हमारे द्वारा डाली गई इसलिए कि हम आपको अधिक से अधिक अच्छी से अच्छी जानकारी आते रहते हैं

UP TETआवेदन पत्र 2023

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा 2023 की तैयारी कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं में पढ़ाने के लिए वर्ष 2023 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के आयोजन के लिए यूपीटीईटी अधिसूचना 2023 पीडीएफ जल्द ही जारी की जाएगी। यूपी टीईटी 2023 अधिसूचना उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जारी की जाएगी।

UP TET 2023 आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के बाद शुरू होगी और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे जो आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। अब UPTET सर्टिफिकेट की वैधता भी बढ़ा दी गई है और जिसके बाद इसे 5 साल से बढ़ाकर आजीवन कर दिया गया है।

यूपी टीईटी 2023 पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा दो स्तरों पर पढ़ाने के लिए आयोजित की जाएगी – प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5वीं के लिए) और उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6वीं से कक्षा 8वीं तक)। प्राथमिक स्तर के लिए यूपीटीईटी 2023 के लिए केवल वे अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने स्नातक के साथ दो वर्षीय डीएलएड या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद चार वर्षीय बीएलएड किया हो।

वहीं, उच्च प्राथमिक स्तर के लिए अभ्यर्थियों को स्नातक के साथ दो वर्षीय बीएड भी पूरा करना चाहिए। या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद बी.एससी.एड या बी.एससी.बी.एड.आयु सीमा केवल 18 से 35 वर्ष की आयु के उम्मीदवार ही UPTET 2023 आवेदन पत्र भरने के पात्र हैं।

Read more

Leave a Comment

You cannot copy content of this page