UP TET 2023 Notification : लाखों छात्रों के लिए आई बड़ी खबर, जल्द होगा इंतज़ार ख़त्म

UPTET, जिसे उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश राज्य में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित एक राज्य स्तरीय वार्षिक परीक्षा है। UPTET का सपना देखने वाले लाखों उम्मीदवार लंबे समय से UPTET अधिसूचना जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

जो सभी उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि यूपीटीईटी परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है, जिसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर मार्च 2023 में कभी भी यूपीटीईटी अधिसूचना जारी की जा सकती है।

UPTET Notification 2023

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा आयोजित यूपी टीईटी परीक्षा प्राथमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए एक लोकप्रिय वार्षिक राज्य स्तरीय परीक्षा है, जिसके लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा जल्द ही यूपीटीईटी अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है। नवीनतम अपडेट के अनुसार, यूपीएसईएसएससी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड को यूपी टीईटी के संयोजक के रूप में बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसके बाद अब यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपीटीईटी अधिसूचना मार्च 2023 में कभी भी जारी की जा सकती है।

यूपीटीईटी परीक्षा क्या है?

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा है, यूपी बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यूपी राज्य के तहत योग्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एक बार की पात्रता परीक्षा है। 6 से 8) जिसमें पेपर एक और पेपर दो शामिल हैं, जो उम्मीदवार प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के तहत प्रयास करना चाहते हैं, उन्हें पेपर -1 में उपस्थित होना होगा और जो उच्च प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों के विरुद्ध नियुक्त होना चाहते हैं, वे उम्मीदवार जो प्रयास करना चाहते हैं

UPTET Notification 2023 Latest updates

UPTET के नोटिफिकेशन को लेकर इस बार की बड़ी खबर सामने आ रही है, क्योंकि यूपी राज्य के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी है कि UP TET परीक्षा कराने की पूरी तैयारी कर ली गई है. बशर्ते कि यूपीटीईटी परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए इस वर्ष एक नई शिक्षा नीति आयोग का गठन किया जा रहा है, जिसका नाम यूपी सेवा शिक्षा चयन आयोग है, यह आयोग यूपीटीईटी और राज्य में शिक्षा विभाग से संबंधित अन्य सभी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करेगा। के लिए जिम्मेदार होगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page