बिजली उपभोक्ताओं के लिए UP सरकार का ऐलान, बिजली बिल हो जाएगा जीरो

UP government’s announcement for electricity consumers बिजली उपभोक्ताओं के लिए UP सरकार का ऐलान, बिजली बिल हो जाएगा जीरो इस योजना से घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने आने वाले बिजली बिल से राहत मिलने की उम्मीद है. योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यह रिपोर्ट पढ़ें।गौरतलब है कि ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट लगाने के बाद अगर आपके घरेलू उपभोग के बाद बिजली बचती है तो प्लांट से उत्पादित बिजली बिजली विभाग ले लेगा. इसके बाद आपके द्वारा उपयोग की गई बिजली और दी गई बिजली के बीच का अंतर बिजली विभाग को बिल के रूप में देना होगा।

आवेदन कैसे करें?

दरअसल इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिए सबसे पहले आपको केंद्र और राज्य सरकार की वेबसाइट पर सूचीबद्ध विक्रेताओं में से किसी एक के माध्यम से अपनी खपत के अनुसार अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा। इसके बाद आपको केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडी दोनों प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाना होगा और संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन दाखिल करना होगा।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए UP सरकार का ऐलान, बिजली बिल हो जाएगा जीरो
बिजली उपभोक्ताओं के लिए UP सरकार का ऐलान, बिजली बिल हो जाएगा जीरो

ये दस्तावेज लगाने होंगे

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको https://uppcl.mpower.in वेबसाइट पर अपने आवेदन पत्र के साथ बिजली बिल, फोटो, बैंक दस्तावेज और पहचान पत्र भी अपलोड करना होगा।सब्सिडी और आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप विकास भवन, पीलीभीत स्थित यूपीनेडा कार्यालय पर जा सकते हैं। तेजी से बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण से निजात पाने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत घर पर सोलर सिस्टम लगाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना से घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने आने वाले बिजली बिल से राहत मिलने की उम्मीद है. योजना के तहत आवेदन करने से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यह रिपोर्ट पढ़ें।

गौरतलब है कि ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लांट लगाने के बाद अगर आपके घरेलू उपभोग के बाद बिजली बचती है तो प्लांट से उत्पादित बिजली बिजली विभाग ले लेगा.इसके बाद आपके द्वारा उपयोग की गई बिजली और दी गई बिजली के बीच का अंतर बिजली विभाग को बिल के रूप में देना होगा।

सब्सिडी का लाभ ले 

आपके आवेदन की समीक्षा के बाद सरकार आपको सब्सिडी प्रदान करेगी। इससे आपको सोलर पैनल सिस्टम स्थापित करने की लागत पर छूट मिलेगी। इस प्रकार, ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप योजना घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सौर ऊर्जा अपनाने और अपने बिजली बिल में कमी का लाभ उठाने का एक शानदार अवसर है। इससे पर्यावरण को भी बचाया जा सकता है और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। तो आज ही इस योजना के तहत आवेदन करें और सौर ऊर्जा का लाभ उठाएं।

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page