Sarkari Yojana: यहां बेटी के जन्म पर मनाया जाता है जश्न, सरकार से मिलते हैं 50 हजार रुपए

Sarkari Yojana: यहां बेटी के जन्म पर मनाया जाता है जश्न, सरकार से मिलते हैं 50 हजार रुपए देश में बेटियों के हित के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य भी कई योजनाएं चलाती हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य लड़कियों की संख्या बढ़ाना और उनकी भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

ये है पात्रता और शर्तें

माझी कन्या भाग्य श्री योजना में सबसे महत्वपूर्ण शर्त यह है कि लड़की पैदा होने के एक साल बाद यदि माता-पिता नसबंदी कराते हैं तो लड़की के नाम पर 50,000 रुपये जमा किए जाते हैं। अगर माता-पिता दूसरी बेटी के बाद परिवार नियोजन अपनाते हैं तो दोनों बेटियों के नाम पर 25000-25000 रुपये जमा किए जाते हैं. साथ ही इसमें सरकार की ओर से कोई ब्याज नहीं दिया जाता है. जैसे ही बेटी 18 साल की हो जाएगी वह अपना पूरा पैसा निकाल सकती है.. हां, सरकार ने पूरा पैसा निकालने की भी शर्त रखी है। इसमें बेटी का मैट्रिक पास होना जरूरी है.

1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलने का भी प्रावधान है.

आपको बता दें कि अगर आप माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत मिले पैसे का इस्तेमाल शिक्षा के लिए करते हैं तो सरकार की ओर से 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा भी मुफ्त दिया जाता है। इतना ही नहीं, इस स्कीम पर 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध है. याद रखें, इस योजना में मां और बेटी के नाम पर संयुक्त खाता खोला जाता है। इसके साथ ही इस खाते का इस्तेमाल अन्य पैसे जमा करने के लिए भी किया जा सकता है. इससे आपकी जमा राशि पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

Sarkari Yojna: यहां बेटी के जन्म पर मनाया जाता है जश्न, सरकार से मिलते हैं 50 हजार रुपए
Sarkari Yojna: यहां बेटी के जन्म पर मनाया जाता है जश्न, सरकार से मिलते हैं 50 हजार रुपए

इन शर्तों को पूरा करना होगा

इस Sarkari Yojana के तहत राज्य के जो माता-पिता कन्या के जन्म के 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवाते हैं उन्हें 100 रुपये की राशि दी जाती है। लड़की के नाम पर सरकार द्वारा 50,000 रुपये बैंक में जमा किये जाते हैं। इस Sarkari Yojana के तहत अगर माता-पिता ने दूसरी बेटी के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाया है

तो नसबंदी के बाद दोनों बेटियों के नाम पर 25,000-25,000 रुपये बैंक में जमा किए जाएंगे. योजना के तहत लड़की को ब्याज का पैसा नहीं मिलेगा। जब बालिका की आयु 18 वर्ष पूरी हो जाएगी तो वह पूरी राशि प्राप्त करने की हकदार होगी। महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना का पूरा लाभ पाने के लिए लड़की कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए और अविवाहित होनी चाहिए।

अझी कन्या भाग्यश्री योजना: अगर आप महाराष्ट्र राज्य से हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। क्योंकि यह Sarkari Yojana राज्य में माझी कन्या भाग्य श्री योजना के नाम से संचालित है। जिसमें बेटी का नाम जन्मते ही सरकार 50,000 रुपये जमा करती है। इतना ही नहीं, दूसरी बेटी के जन्म पर भी आर्थिक मदद मिलती है।

इस Sarkari Yojana को चलाने के पीछे सरकार का उद्देश्य राज्य में घटते लिंगानुपात को संतुलित करना था। इसीलिए इस योजना की शुरुआत 2016 में की गई थी। लेकिन जानकारी के अभाव के कारण आज भी पात्र लोग इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ पाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी है

इसे भी पढ़े 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page