Reet Exam 2022: रीट परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी, उम्मीदवारों को इन बातों का रखना होगा ख्याल

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 23-24 जुलाई को आयोजित होने वाली राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 (आरईईटी) परीक्षा के संबंध में बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव एवं आरईईटी की समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि केंद्र में प्रवेश के लिए परीक्षा प्रवेश पत्र, फोटो के साथ मूल आईजी और उसकी स्वहस्ताक्षरित फोटो प्रति लाना अनिवार्य है।
दो घंटे पहले सेंटर पहुंचना होगा
परीक्षा शुरू होने के 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य है ताकि पुलिस की तलाशी ली जा सके। एक घंटे पहले तक केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। पहली पाली सुबह नौ बजे और दूसरी पाली दोपहर दो बजे के बाद केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। उम्मीदवार को आधी बांह की कमीज/टी-शर्ट, कुर्ता आदि और पैरों में पतली एकमात्र चप्पल/सैंडल की अनुमति होगी। मोजे पहनने की अनुमति नहीं होगी।
केवल पारदर्शी पेन की अनुमति है
परीक्षा हॉल में प्रवेश पत्र, काला/नीला पारदर्शी बॉल पेन, पहचान पत्र और इसकी स्वयं सत्यापित फोटोकॉपी के अलावा कुछ भी ले जाना प्रतिबंधित होगा। परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घड़ी, आभूषण, पर्स, हैंडबैग, डायरी आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इन चीजों की सुरक्षा की कोई जिम्मेदारी केंद्र की नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र में प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक परीक्षार्थी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे।
यदि आप ओएमआर शीट में अधिक गोले भरते हैं, तो उत्तर गलत माना जाएगा।
यदि उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक वृत्त भरे जाते हैं, तो उत्तर गलत माना जाएगा। यदि प्रश्न-पत्र पुस्तिका फटी हुई है या त्रुटिपूर्ण है, तो उसे निरीक्षक से बदलवा लें। इसके लिए परीक्षा शुरू होने के बाद केवल 5 मिनट का समय मिलेगा। अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाये जाने पर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
शंका समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष
उम्मीदवार किसी भी संदेह के लिए REET परीक्षा नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नंबर 0145-2630436, 2630437, 2630439, मोबाइल नंबर   7737896908 और 7737804808 पर संपर्क कर सकेंगे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page