Ration Card Update 2022: राशन कार्ड के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब गेहूं के जगह मिलेगा….

Ration Card Update 2022: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था, लेकिन अब लाभार्थियों को गेहूं से वंचित होना पड़ सकता है। आइए जानते हैं क्या बदलाव हुए है।

Free Ration Update 2022: अगर आप भी राशन कार्ड के लाभार्थी हैं तो आपके लिए काम की खबर है। मुफ्त राशन को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिससे आपको बड़ा झटका लग सकता है. इस बार भी सरकार गेहूं की जगह चावल आवंटित कर सकती है। दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 19-30 जून तक मुफ्त राशन वितरण के तहत लाभार्थियों को गेहूं की जगह 5 किलो चावल का वितरण किया गया. बताया जा रहा है कि इस बार भी सरकार गेहूं की जगह चावल बांट सकती है. यानी इस बार भी आप मुफ्त राशन के तहत गेहूं से वंचित रहेंगे। इससे पहले भी खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त द्वारा इस संबंध में एक आदेश जारी किया गया था।

Ration Card Update 2022- गेहूं के बदले  मिलेगा चावल:

दरअसल, अब तक लाभार्थियों को मुफ्त राशन योजना के तहत 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था. लेकिन पिछले सत्र में सरकार ने गेहूं की जगह चावल का आवंटन किया था. दरअसल, खाद्य एवं रसद विभाग के आयुक्त द्वारा जारी आदेश के अनुसार इस बार लाभार्थियों को गेहूं की जगह 5 किलो चावल ही दिया गया. यूपी के साथ-साथ सरकार ने कई राज्यों में गेहूं का कोटा कम करने का फैसला किया है और आगे भी सरकार गेहूं की जगह चावल आवंटित कर सकती है और 4 किलो चावल और 1 किलो गेहू भी दे सकती है.

गेहूं की कमी को लेकर लिया राशन कार्ड अपडेट का फैसला:

गौरतलब है कि गेहूं की खरीद कम होने से सरकार एक बार फिर राशन कोटे में गेहूं की मात्रा कम करने पर विचार कर सकती है। इससे पहले भी सरकार ने मुफ्त राशन से गेहूं की जगह चावल आवंटित किया था। ये संशोधन केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के लिए हैं।

राशन कार्ड अपडेट कैसे प्राप्त करें राशन?

अगर आपको भी सरकार की इस योजना का लाभ मिलता है तो आप पोर्टेबिलिटी चालान के जरिए चावल ले सकेंगे। गौरतलब है कि 30 जून तक मोबाइल ओटीपी सत्यापन के माध्यम से उन पात्र व्यक्तियों को चावल वितरित किया गया था, जिन्हें आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न नहीं मिला था। वितरण के समय पारदर्शिता के लिए सभी दुकानों पर जिलाधिकारी द्वारा नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहे.

 

Leave a Comment

You cannot copy content of this page