Ration Card List Update : राशन कार्ड की अक्टूबर नयी लिस्ट जारी, अभी चेक करे अपना नाम

Ration Card List Update :

राशन कार्ड सरकार द्वारा नागरिकों को दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह दस्तावेज़ न केवल गरीबों को रियायती राशन प्रदान करता है बल्कि पहचान के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग नागरिकता के प्रमाण, पते के प्रमाण के लिए भी किया जाता है। राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चीनी, चावल, मिट्टी के तेल आदि की खरीद पर छूट मिलती है। यूपी, दिल्ली जैसे राज्यों में गरीब परिवारों को कुछ महीनों के लिए मुफ्त अनाज दिया जा रहा है।
कई जगहों पर राशन कार्ड का इस्तेमाल होता है। इतना ही नहीं जनधन खाता खुलवाने से लेकर राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में किया जाता है। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह कई जगहों पर राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन कई बार विभिन्न कारणों से राशन सूची से नाम हटा दिया जाता है!
ऐसे में आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। खासकर तब जब आपको पता न हो कि आपका नाम राशन कार्ड की सूची से हटा दिया गया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें। इसके लिए आपको एनएफएसए (एनएफएसए राशन कार्ड) की वेबसाइट पर जाना होगा।

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम :

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट ( Ration Card Official Website ) nfsa.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप राशन कार्ड ( Ration Card ) का विकल्प चुनेंगे।
  • अब आपको राज्य पोर्टल पर राशन कार्ड विवरण वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको इसमें अपना राज्य और अपना जिला चुनना है।
  • जिले के बाद आपको अपने ब्लॉक का नाम दर्ज करना होगा, फिर पंचायत का नाम चुनें।
  • अब यहां आप अपनी राशन दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने नामों की एक सूची आ जाएगी, जो कि राशन कार्ड धारकों की है। तो आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका नाम नहीं कटता. आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा-

उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है। लेकिन अब कैबिनेट के फैसले के बाद उन्हें भी चीनी मुफ्त दी जाएगी. इस मुफ्त सुविधा का लाभ खाद्यान्न के साथ-साथ राशन कार्ड धारकों को भी दिया जाएगा। यानी मार्च तक यूपी सरकार खाद्यान्न के साथ-साथ मुफ्त चीनी देगी. हालांकि पहले चीनी लेने के लिए कुछ शुल्क देना पड़ता था (राशन कार्ड धारकों के लिए मुफ्त चीनी)। लेकिन अब इसे मुफ्त में आवंटित किया जाएगा।
यह फैसला उत्तर प्रदेश राज्य कैबिनेट ने सर्कुलेशन से लिया है। इस फैसले में कहा गया कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। जनवरी, फरवरी व मार्च की चीनी फरवरी माह में ही आवंटित की जाएगी, जो निःशुल्क होगी। पहले चीनी प्रति किलो के हिसाब से 18 रुपये देने पड़ते थे। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 40 लाख अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं, जबकि कुल 1.30 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं।
राज्य कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग (द्वितीय संशोधन) नियम, 2021 को मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत यह व्यवस्था की गई है कि उत्तर प्रदेश राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष की अनुपस्थिति में व्यवस्था होने तक एक वरिष्ठ सदस्य कार्यभार संभालेगा।

UP Ration Card

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवारों को राहत देने के लिए कोविड महामारी के दौरान मुफ्त अनाज दिया जा रहा था. जिसके बाद बीच में कुछ महीनों के लिए इसे बंद कर दिया गया। लेकिन फिर इसे मार्च तक बढ़ा दिया गया है। अब राशन कार्ड रखने वाले गरीब परिवारों को अनाज के साथ चना, नमक और खाद्य तेल भी मुफ्त दिया जा रहा है.
दिल्ली सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने उन राशन कार्डों के लाभार्थियों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है, जिन्हें पिछले तीन-चार महीने से अनाज नहीं मिला है. ऐसे राशन कार्ड जो लगातार तीन महीने निष्क्रिय रहते हैं उन्हें विभाग द्वारा रद्द किया जा सकता है। निष्क्रिय राशन कार्डों की जांच के लिए इस महीने की शुरुआत में सर्वेक्षण शुरू किया गया है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page