PM Kisan Yojana 13th : किसानों को मिलेंगे 2-2 हज़ार की किस्त, देखे सरकारी आदेश

PM Kisan Yojana 13th : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी करेंगे। सरकार डीबीटी के जरिए देशभर के 8 करोड़ किसानों के खातों में 16,800 करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर करेगी।

PM Kisan Yojana 13th New Kist 2023

आपके बैंक खाते में किस्त का पैसा आया है या नहीं? इसके बारे में आप मोबाइल पर मैसेज, एटीएम से मिनी स्टेटमेंट या पासबुक की एंट्री करके जान सकते हैं। इन सभी लोगों को पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी नहीं की गई. इस बार सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि सभी पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि का पैसा समय पर मिले।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त जारी कर दी है। इस दौरान भारत सरकार ने देश के करोड़ों किसानों के खातों में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की है.

Pm kisan Yojana का पैसा नहीं बढ़ेगा 

सरकार ने मंगलवार को संसद को सूचित किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत राशि बढ़ाने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है। वर्तमान में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रति लाभार्थी को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। PM-KISAN को फरवरी 2019 में लॉन्च किया गया था लेकिन दिसंबर 2018 से लागू किया गया।

कब आएगी 13वी किस्त 2023

आज यानी 24 फरवरी को पीएम किसान के तेरी किसके पैसे की खबर आ रही है, 10 साल, आज इस योजना को 4 साल पूरे हो रहे हैं, भाजपा इस दिन को सभी जिलों में किसान दिवस के रूप में मनाती है, वही तेरी किसके पैसे 27 फरवरी को 5 किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा यानी किसानों को होली से पहले ₹2000 की किस्त की सौगात मिल जाएगी।

PM Kisan 13th Kist 2023 : Details

1 लेख विवरण पीएम किसान योजना 2023
2 योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
3 पीएफएमएस सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली
4 पेमेंट ₹2,000 / ₹6,000
5 प्रकार पीएम किसान ऑल इंस्टॉलमेंट
6 स्थिति सम्मान निधि जारी
7 माध्यम ऑनलाइन
8 हेल्पलाइन नंबर 155261 एवं 1800-118-111
9 आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/

इतने धन का लाभ मिल रहा है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की राशि सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा रही है। अगर आप अभी तक ये सब नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें उन्होंने बताया है कि अब किसानों के खाते में 13वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की जा रही है. अगर आपने अभी तक इसका पेमेंट स्टेटस चेक नहीं किया है तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़कर इसका पेमेंट स्टेटस इस तरह चेक कर सकते हैं और इससे जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

उन्हें ही लाभ मिलेगा

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिल रहा है, जिन्होंने अपना सारा काम पूरा कर लिया है, यानी उन्होंने अभी वेबसाइट पर एक नया लिंक जारी किया है, जो कि केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए था, अगर उन्होंने अपना ईकेवाईसी वेरिफिकेशन करवाया था . रखा जाता है तो उन्हें इस बार की 13वीं किस्त का लाभ मिलेगा जिसमें उन्हें ₹2000 मिलेंगे और किसी भी तरह की जानकारी के लिए वेबसाइट से जुड़े रहेंगे।

PM Kisan Status Check  Click Here (क्लिक करे)
PM Kisan Check Payment list Click Here (क्लिक करे)
PM Kisan Link eKYC Click Here (क्लिक करे)
Status of Self Registered Farmer
Click Here (क्लिक करे)
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

यहाँ से ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
जैसे ही आप वेबसाइट पर आएंगे वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
होम पेज पर कई विकल्प मिलेंगे, जिनमें से पीएम किसान योजना भुगतान स्थिति 2023 का विकल्प होगा।
जैसे ही आप इस विकल्प को चुनते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा।
जैसे ही आप उसमें अपना मोबाइल नंबर डालेंगे आपको एक ओटीपी मिलेगा और उस ओटीपी को डालने के बाद नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आपके पेमेंट का स्टेटस खुलकर आ जाएगा तो इस तरह से आप अपनी 13वीं किस्त के पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page