PM Kisan 2000 Kist किस्त जारी इन किसानों को मिलेगा पैसा, देखे लिस्ट

किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा संचालित पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5 हेक्टेयर से कम किसी योग्य वाले किसानों के खाते में प्रत्येक 4 महीने में तीन किस्तों के रूप में ₹6000 दिए जाते हैं इसी तरह योजना के मुताबिक अब तक 12 की जा चुकी हैं इसके बाद लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का किसका इंतजार है.

अब आप प्रत्याशियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि ताजा खबर सामने आ रही है कि रेल मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 24 फरवरी 2023 को यानी कि आज किसानों को संबोधित करते हुए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के खाते में टीवी के माध्यम से पैसे डाले जा रहे हैं 2000 के लिए कृपया इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें.

कब आएगी 13वी किस्त

आज यानी 24 फरवरी को पीएम किसान के तेरी किसके पैसे की खबर आ रही है, 10 साल, आज इस योजना को 4 साल पूरे हो रहे हैं, भाजपा इस दिन को सभी जिलों में किसान दिवस के रूप में मनाती है, वही तेरी किसके पैसे 27 फरवरी को 5 किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा यानी किसानों को होली से पहले ₹2000 की किस्त की सौगात मिल जाएगी।

PM Kisan Status Check  → Click Here (क्लिक करे)
PM Kisan Check Payment list Click Here (क्लिक करे)
PM Kisan Link eKYC Click Here (क्लिक करे)
Status of Self Registered Farmer →
Click Here (क्लिक करे)
Join Telegram Channel → Click Here
Official Website → Click Here

लेकिन अब फरवरी से भी आधी ज्यादा बीत चुका है लेकिन सरकार की ओर से अगले किस से संबंधित किसी भी जानकारी को साझा नहीं किया गया है इसके पश्चात प्रत्येक लाभार्थी यह सवाल में गिरा हुआ की अगली किस्त कब जारी की जाएगी इस माह 13b किस रिलीज होने के बाद 27 फरवरी बताई जा रही है.

केवल इन किसानों को मिलेगा पैसा

इस बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का पैसा केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा जो चार शर्तों को पूरा करेंगे पहला यह किसानों के भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन होना चाहिए दूसरा पीएम किसान पोर्टल पर किसान का इस केवाईसी होना चाहिए इसके अलावा किसान का बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए बैंक खाता एनपीसीआई से जुड़ा होना चाहिए.

पीएम किसान योजना 2023 स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को चुनें।
  • https://pfms.nic.in/ आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करते ही आप विभाग के होमपेज पर प्रवेश कर जाएंगे।
  • अब होम पेज पर आपको “Track NSP Payment” का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको नए पेज पर भेज दिया जाएगा।
  • यहां आपको सबसे पहले बैंक का नाम डालना होगा।
  • इसके बाद आप अपना रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट नंबर या एनएसपी एप्लीकेशन आईडी भरेंगे।
  • इसके बाद वर्ड वेरिफिकेशन की जगह कैप्चा कोड डालें।
  • इसलिए सर्च के बटन पर क्लिक करते ही आपके डिवाइस में कंप्लीट उपलब्ध हो जाएगा और इसमें आप पीएम किसान पीएफएमएस बैंक स्टेटस देख पाएंगे।

PM Kisan किस्त लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है

आपको बता दें कि (PM Kisan Saman Nidhi Yojana) के तहत योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। बिना ई-केवाईसी के किसानों के खाते में PM Kisan Yojana का पैसा नहीं आएगा। PM Kisan Saman Nidhi के अलावा पीएम मोदी इस कार्यक्रम वन नेशन वन फर्टिलाइजर स्कीम की भी शुरुआत करेंगे.

PM Kisan Yojana के लिए करना होगा ये काम

PM Kisan Saman Nidhi Yojana की अगली किस्त पाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी। ध्यान रहे कि राशन कार्ड की हार्ड कॉपी किसानों को नहीं देनी है। राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ जमा करनी होगी। इसके लिए आपको PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की PDF File बनाकर अपलोड करनी होगी। राशन कार्ड की कॉपी जमा नहीं कराने पर किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

नोट :- इस वेबसाइट पर सभी जानकारी केवल इंटरनेट से ली गई है तो कृपया भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिम्मेदारी इस www.indiagovtnews.com वेबसाइट की नहीं होगी |

Leave a Comment

You cannot copy content of this page