PM Kisan: किसानों को मिल रहा है दिवाली गिफ्ट, खाते में आएंगे 4 हजार रुपये! यहाँ से देखें पूरी जानकारी

PM Kisan: अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है कि दिवाली से पहले आपको बंपर दिवाली होने वाली है क्योंकि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की जाएगी. इस लेख में आपको संपूर्ण अपडेट प्रदान करेंगे, जिससे आपको इसका पूरा लाभ मिल सके।

साथ ही आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत जारी होने वाली पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के तहत 2,000 रुपये या 4,000 रुपये की लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए अपने पीएम किसान योजना में मोबाइल नंबर लिंक करें या नहीं। पंजीकरण संख्या को तैयार रखना होगा ताकि आप पोर्टल में लॉग इन करके आसानी से अपने लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकें।

लेख के अंत में, हम आपको त्वरित लिंक भी प्रदान करेंगे ताकि आप इसका पूरा लाभ उठा सकें।

PM Kisan : किसानों को आज मिलेगा दिवाली का तोहफा, खाते में आएंगे 4 हजार रुपए! क्या उन्हें फायदा नहीं होगा?

आइए, अब हम आप सभी किसानों को कुछ बिंदुओं की सहायता से नए अपडेट प्रदान करेंगे, जो इस प्रकार हैं –

दिवाली से पहले किसानों के लिए दीवाली, 17 अक्टूबर को जारी होगी 4,000 रुपये की 12वीं किस्त?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसानों की दिवाली से पहले बंपर दिवाली रही है क्योंकि पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के लिए 2,000 रुपये और 4,000 रुपये जारी किए जा रहे हैं.
मैं आपको बताना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री श्री मोदी देश के सभी किसानों को 12वीं किस्त की राशि 17 अक्टूबर 2022 को पूसा मेला मैदान में किसान सम्मेलन में जारी करेंगे।
अंत में आपको बता दें कि इस शुभ अवसर पर देश के सभी किसानों को कुल 16 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की जाएगी, जिसका लाभ आप सभी उठा सकते हैं.

इस बार किन किसानों को 2,000 रुपये की जगह 4,000 रुपये मिलेंगे?

  • वहीं हम आपको बताना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना के तहत जारी होने वाली 12वीं किस्त के तहत कुछ किसानों को 4,000 रुपये की किस्त दी जाएगी ताकि उनका आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सके,
  • आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसानों को 11वीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं मिले, उन्होंने इस बार कुल रुपये की किस्त जारी की. जाऊँगा

किन किसानों को मिलेगी 12वीं किस्त का पैसा?

  • देश के उन सभी किसानों को जिन्होंने अपना PM E KYC नहीं करवाया है,
  • जिन्होंने अपना आधार कार्ड अपने बैंक खाते से नहीं जोड़ा है।
  • जिन्होंने अपने बैंक खाते को एनपीसीआई आदि से लिंक नहीं किया है।
  • उपरोक्त सभी बिंदुओं की सहायता से हमने आपको पीएम किसान के तहत जारी होने वाले नए अपडेट के बारे में विस्तार से बताया ताकि आपको इसका पूरा लाभ मिल सके।

ऑनलाइन पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच कैसे करें?

पीएम किसान लाभार्थी का स्टेटस चेक करने के लिए आप सभी किसान भाई बहनों को ये कुछ स्टेप्स पूरे करने होंगे जो इस प्रकार हैं-

PM Kisan Beneficiary Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको PM Kisan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा जो इस प्रकार होगा –

PM Kisan 2022

होम पेज पर आने के बाद आपको पूर्व कॉर्नर सेक्शन मिलेगा, जो इस प्रकार होगा-

PM Kisan 2022

  • अब यहां पर आपको लाभार्थी स्थिति का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका फायदेमंद स्टेटस पेज खुल जाएगा जो कुछ इस तरह होगा-

PM Kisan 2022

  • यहां आपको अपना पीएम किसान पंजीकृत मोबाइल नंबर या पीएम किसान पंजीकरण नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा,
    क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका Beneficiary Status पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा –

PM Kisan 2022

  • अंत में, इस तरह आप सभी किसान आसानी से अपने लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकेंगे और उसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
    उपरोक्त सभी चरणों को पूरा करने के बाद आप सभी किसान आसानी से पीएम किसान योजना के तहत जारी 12वीं किस्त की अपनी लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों के बारे में विस्तार से बताया, पीएम किसान के तहत जारी होने वाली 12 वीं किस्त के बारे में ही नहीं, बल्कि पीएम किसान के तहत जारी होने वाली 12 वीं किस्त की स्थिति की जांच करने के लिए भी हमने आपको विस्तार से बताया। . साथ ही इसके बारे में भी बताया ताकि आप सभी इसका पूरा लाभ उठा सकें और अपना सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित कर सकें।

लेख के अंत में, हम आशा करते हैं कि आप सभी को हमारा यह लेख बहुत पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे इस लेख को लाइक, शेयर और कमेंट करेंगे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page