Free Ration Update: मुफ्त राशन जल्द ही बन्द होने वाला है, सरकार ने जारी किया बडा निर्देश , यहाँ से देखें

Free Ration Update ताजा खबर: अगर आप भी राशन कार्ड पर मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। 15 करोड़ कार्डधारकों के लिए राहत भरी खबर है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितंबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल।

यूपी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना  को सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।

यह योजना का छठा चरण होगा और 44.61 लाख मीट्रिक टन राशन वितरण का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना में राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन प्रदान किया जाता है।

Free Ration Update 2022

देश भर में सरकार द्वारा लंबे समय से मुफ्त राशन कार्ड दिए जा रहे थे, इसलिए इस मुफ्त राशन ने लोगों को घर का बजट बनाने में बहुत मदद की, लेकिन हाल ही में यह सरकार से जुड़ा हुआ है। हम एक बहुत बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं, जिससे कुछ दिक्कतें बढ़ सकती हैं, हमने तो कम ही बताया है कि मुफ्त राशन बंद होने वाला है, इसलिए पूरी अपडेट पर ध्यान दें।

हाल ही में सरकार की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि सितंबर से राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन का वितरण बंद कर दिया जाएगा, यानी उन्हें नियमित राशन वितरण के बदले भुगतान करना होगा. लेकिन प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत सिर्फ चावल ही मुफ्त मिलता रहेगा, बाकी मुफ्त भोजन के लिए कोटा द्वारा जारी शुल्क देना होगा। नीचे हमने बताया है कि अनाज कोटे में असल में कितना पैसा मिल रहा है.

India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

अब सरकार यूपी सरकार द्वारा इस योजना को बदलने के लिए पूरी तरह तैयार है, जैसा कि पहले हुआ करती थी, अब राशन उसी दर के आधार पर मिलेगा जैसे गेहूं 2 रुपये प्रति किलो की दर से और चावल की दर से चावल 3 रुपये प्रति किलो। . फिलहाल राशन दो महीने की देरी से चल रहा है। ऐसे में अगर अभी मुफ्त राशन मिल रहा था तो आने वाले दिनों में बंद होने वाला है, मुफ्त में चावल ही मिलेगा.

15 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

सरकार के इस फैसले से 15 करोड़ लोगों को फायदा होगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को अप्रैल से सितंबर 2022 तक 5 किलो अतिरिक्त राशन बांटने का प्रावधान है. अभी तक योजना को सितंबर तक मंजूरी मिल चुकी है. ऐसे में अक्टूबर से लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

150 मीट्रिक टन राशन का मुफ्त वितरण

वर्तमान में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को हर महीने 5 किलो चावल मिल रहा है।

अंतिम दिनों में राशन कार्ड धारकों को गेहूं की खरीद पर गेहूं की जगह चावल का वितरण किया जा रहा है. सरकार की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि राज्य में अप्रैल, 2020 से मई 2022 तक लगभग 150 मीट्रिक टन राशन नि:शुल्क वितरित किया गया है.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के अनुसार श्रम विभाग में पंजीकृत सभी अंत्योदय कार्ड और मनरेगा जॉब कार्ड धारकों और मजदूरों को प्रति यूनिट 5 किलो राशन मिलता है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन मुहैया कराया जाता है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page