E Shram Card Se Ration Card: बिना ई-श्रम कार्ड, अब राशन कार्ड बनाना हुआ मुस्किल जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

हेलो दोस्तों क्या आप राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो जरा इंतजार कीजिए। क्योंकि सरकार ने नए राशन कार्ड बनाने वालों के लिए नए नियम बनाए हैं, अगर आप राशन कार्ड बनाना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको एक ई लेबर कार्ड बनाना होगा, तभी आपको राशन कार्ड मिल पाएगा। और आपको मुफ्त राशन मिल सकेगा।

यदि आप ई श्रम कार्ड से राशन कार्ड, इस नए नियम संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं, इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें।

ई-श्रम कार्ड से राशन कार्ड

हमारे देश की सरकार हर दिन गरीबों के लिए कुछ न कुछ योजनाएं लेकर आती रहती है, ताकि उन गरीब लोगों को सरकार से मदद मिलती रहे। सरकार उन गरीबों के लिए खाद्यान्न योजना लेकर आई थी। इस योजना के तहत सरकार लाखों लोगों और उनके परिवारों को मुफ्त अनाज देकर उनका पेट भरती है। लेकिन कई लोग इस योजना का गलत तरीके से फायदा उठा रहे थे. इस योजना को लेकर सरकार ने अब नए नियम बनाए हैं।

अब से राशन कार्ड के साथ ई श्रम कार्ड बनाना अनिवार्य हो गया है, जो भी नया राशन कार्ड बनाने की सोच रहे हैं, उन्हें राशन कार्ड के साथ-साथ श्रमिक कार्ड भी बनाना होगा क्योंकि सिम कार्ड वालों को ही दिया जाएगा। राशन कार्ड का लाभ .

राशन कार्ड बनाने के लिए अब जरूरी है ई-श्रम कार्ड

जी हां दोस्तों अब राशन कार्ड के लिए , ई-श्रम कार्ड बनाना जरूरी है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में खाद्यान्न योजना के नियमों में नए बदलाव किए हैं। यह बदलाव उन लोगों के लिए है जो नया राशन कार्ड बनाना चाहते हैं।

नए नियम के मुताबिक जो लोग नया राशन कार्ड बनाना चाहते हैं, उन्हें राशन कार्ड बनाने से पहले ई-श्रम कार्ड बनवाना होगा. सरकार इस नियम को हर राज्य में लागू करने जा रही है, जिन लोगों को राशन कार्ड मिलेगा उनके लिए लेबर कार्ड होना अनिवार्य है। तभी वह राशन कार्ड वालों को मिल पाएगा। और आपको अनाज मुफ्त में या बहुत कम पैसे में मिल जाएगा।

ई-श्रम कार्ड से राशन कार्ड बनाने के क्या फायदे हैं?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लेबर कार्ड क्या है? फिर भी आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक या मजदूर या व्यक्ति ही ई-लेबर कार्ड बनवा सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति जो राशन कार्ड बनाना चाहता है, उसे असंगठित क्षेत्रों के अंदर आना होगा, तभी आप राशन कार्ड बनवा पाएंगे। सरकार के नए नियम के मुताबिक राशन कार्ड बनाने वालों को पहले श्रमिक कार्ड बनवाना होगा, उसके बाद उन्हें राशन कार्ड का लाभ मिल सकेगा.

E Shram Card Se Ration Card पर आपको क्या-क्या फायदे होंगे?

  • जो लोग राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, अब नए नियम लागू होने के बाद उन लोगों को अब से दो कार्ड का लाभ मिलेगा।
    पहला ई लेबर कार्ड और दूसरा राशन कार्ड
  • यदि आपको राशन कार्ड के साथ एक साथी श्रमिक कार्ड मिलता है, तो आपको सरकार की ओर से ₹200000 की बीमा राशि दी जाएगी और ₹100000 की क्षतिपूर्ति राशि दी जाएगी।
  • इतना ही नहीं, सरकार इस श्रमिक कार्ड धारकों को उनकी 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह ₹ 3000 की पेंशन राशि प्रदान करेगी।
  • राशन कार्ड के साथ अगर अमेरिकी लेबर कार्ड बनाते हैं तो महिलाओं को भी इसका फायदा मिलेगा क्योंकि सरकार लेबर कार्ड धारकों को मुफ्त सिलाई मशीन और रोजगार मुहैया करा रही है.

ई-श्रम कार्ड से राशन कार्ड के अन्य लाभ

  • जैसा कि हम जानते हैं कि राशन कार्ड से हमें मुफ्त में अनाज मिलता है, लेकिन आप जानते हैं कि राशन कार्ड से आपको कई अन्य लाभ मिलते हैं जैसे ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो राशन कार्ड के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप कहीं भी स्कूलों में नौकरी या छात्रवृत्ति पाने के लिए राशन कार्ड को प्रमाण पत्र बना सकते हैं।
  • यदि आप राशन कार्ड के साथ-साथ श्रमिक कार्ड बनाते हैं तो सरकार उन गरीब लोगों के खाते में हर महीने ₹500 की राशि ट्रांसफर करती है, जिसका लाभ आपको मिलेगा।
  • इतना ही नहीं, स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले श्रमिक कार्ड धारकों के बच्चों को सरकार लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन, छात्रवृत्ति, साइकिल, स्कूटी आदि जैसी मुफ्त सुविधाएं दे रही है.
  • कुल मिलाकर सरकार के इस कदम से आपको काफी लाभ मिलने वाला है, अगर आप इन लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं तो राशन कार्ड के साथ-साथ एक साथी श्रमिक कार्ड भी बना लें।

E Shram Card Se Ration Card की पात्रता क्या है?

  • अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उसके लिए लेबर कार्ड बनाना होगा।
  • लेबर कार्ड बनाने के कुछ नियम और कानून होते हैं, तभी आप इसे बनवा सकते हैं।
  • असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर बना सकते हैं लेबर कार्ड
  • जैसे पान के दुकानदार, धोबी, दर्जी, सब्जी बेचने वाले, क्षुद्र फेरीवाले, वाहनों के चालक, छोटे व्यापारी, निर्माण श्रमिक, बढ़ई, दूधवाले, शिक्षक आदि।
  • ये लोग ही लेबर कार्ड बनवा सकते हैं और राशन कार्ड भी बनवा सकते हैं।

ये लोग पात्र नहीं होंगे

  • लेबर कार्ड के साथ-साथ राशन कार्ड बनाने के लिए लोगों की सालाना आमदनी ढाई से ढाई लाख रुपये होनी चाहिए।
  • दोपहिया से अधिक वाहन रखने वाला व्यक्ति राशन कार्ड और ईशान कार्ड नहीं बना सकता।
  • भारत का निवासी होना अनिवार्य है।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्ति लेबर कार्ड और राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

जानिए सरकार को ई-श्रम कार्ड से राशन कार्ड का फैसला क्यों लेना पड़ा?

दरअसल सरकार खाद्यान्न योजना के तहत राशन कार्ड के जरिए मुफ्त में राशन बांटती है. लेकिन यह राशन कार्ड योजना सिर्फ और सिर्फ उन गरीब असहाय लोगों के लिए है। जो मुश्किल से अपना और अपनों का पेट भर पा रहे हैं। सरकार ऐसे लोगों की मदद करना चाहती है।
लेकिन हमारे समाज में कई ऐसे दुष्ट लोग हैं जो फर्जी तरीके से मुफ्त में राशन लेते हैं और बाहर जाकर महंगे दामों पर दुकानों में बेचकर पैसा कमाते हैं। ऐसा करने से सरकारी खजाने में तो कमी आती ही है, लेकिन उन गरीब लोगों का अनाज भी चला जाता है.

इसलिए सरकार को इन समस्याओं से निजात पाने के लिए नए नियम बनाने के फैसले लेने पड़े। इस नियम के तहत सरकार ने राशन कार्ड बनाने वालों को भी लेबर कार्ड बनाने का आदेश दिया है। जैसा कि ज्ञात है कि केवल असंगठित वर्ग के लोग ही लेबर कार्ड बनवा सकते हैं, केवल वही लोग जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, उन्हें ही लेबर कार्ड बनवाने की अनुमति है। तो बस वे लोग जिनका लेबर कार्ड बना हुआ है तो उनका भी राशन कार्ड बन जाना चाहिए और उन्हें राशन कार्ड के साथ-साथ लेबर कार्ड का भी लाभ मिल सकेगा।

ई-श्रम कार्ड से राशन कार्ड  के लिए आवेदन कैसे करें?

राशन कार्ड बनाने के साथ-साथ अब आपको एक लेबर कार्ड भी बनाना होगा, जिसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। उस कार्य को प्रस्तुत करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी जिन्हें जमा करना होगा। इसके बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

यदि आपका ऑनलाइन पंजीकरण हो जाता है तो आपको ईमेल या मोबाइल नंबर के माध्यम से एक अधिसूचना भेजी जाएगी जिसकी पुष्टि की जाएगी। तो आप लेबर कार्ड और राशन कार्ड का फोटो प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

इस पोस्ट का निष्कर्ष

राशन कार्ड बनाने के लिए अब जरूरी है ई-श्रम कार्ड, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया नमस्कार दोस्तों, इस लेख के माध्यम से हमने राशन कार्ड के संबंध में सरकार द्वारा बनाए गए नए नियमों के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है, हमने आपको यह भी बताया है कि सरकार ने इस लेख में ऐसा निर्णय क्यों लिया ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके। शायद।

आशा है आप हमारे इस लेख को अच्छे से समझ गए होंगे।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page