E-Shram Card Installment: खाते में आ सकते हैं 500 रुपये, अभी तक कार्ड नहीं बना तो तुरंत करें Apply

E-Shram Card Installment: हमारे देश में आज भी ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक है, जो वास्तव में जरूरतमंद हैं। ये लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं इसलिए सरकार इनके स्तर पर कई योजनाएं लाकर इनकी मदद के लिए कदम उठाती है। इस समय हमारे देश में कई योजनाएं चल रही हैं, जिनका मकसद जरूरतमंद लोगों की मदद करना है।
उदाहरण के लिए इन दिनों देश में ई-श्रम कार्ड योजना चल रही है। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने 500 रुपये की किस्त दी जाती है। लेकिन दूसरी किस्त कुछ महीनों से अटकी हुई है। ऐसे में अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप भी इस योजना से जुड़ सकते हैं ताकि आपको अगली किस्त का लाभ मिल सके। तो आइए जानते हैं कि दूसरी किस्त कब आ सकती है और आप इस योजना से कैसे जुड़ सकते हैं।
दूसरी किस्त कब आ सकती है?
  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पहली किस्त के बाद दूसरी किस्त मिलने का इंतजार सभी को है।  ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जून के आखिरी हफ्ते में दूसरी किस्त आ सकती है.

E-Shram Card Installment: इ-श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल से  चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

आप इस योजना में इस तरह आवेदन कर सकते हैं:-
  • अगर आपने अभी तक इस योजना में पंजीकरण नहीं कराया है तो आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां जाकर आपको ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां अपने आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करें। इसके अलावा यहां स्क्रीन पर दिए गए कैप्चा कोड को भी भरें।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे यहां दर्ज करें। अब यहां अपनी बाकी की जानकारी भरें और अपने फोटो भी अपलोड करें। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page