CTET August 2022 Notification: खत्म हुआ सीटीईटी नोटिफिकेशन का इंतजार , इस दिन आने वाला हैं सीटीईटी नोटिफिकेशन.

CTET August 2022 Notification: अधिसूचना: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही सीटीईटी के लिए अधिसूचना जारी करने जा रहा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड अगस्त के पहले हफ्ते तक नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद निर्धारित समय के लिए आवेदन विंडो खोली जाएगी।

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। हाल ही में बोर्ड ने सीटीईटी दिसंबर 2022 से संबंधित एक अधिसूचना जारी की थी, जिससे यह स्पष्ट होता है कि अधिसूचना जुलाई 2022 के लिए जारी होने जा रही है। आपको बता दें कि सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा हर साल दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित करता है।

इससे पहले सीटीईटी की परीक्षा दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी। यहां पेपर 1 और पेपर 2 के लिए कुल 27 लाख 73 हजार 676 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 6 लाख 65 हजार 536 परीक्षार्थी परीक्षा में सफल हुए थे। आपको बता दें कि सीटीईटी की मान्यता अब सात साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी गई है। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को सीबीएसई सरकारी स्कूलों के साथ-साथ केंद्रीय और नादोदया विद्यालयों के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्य माना जाता है। आवेदन से जुड़ी अहम जानकारियां यहां देखें।

CTET August 2022 Notification: पेपर 1 और पेपर 2

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करता है। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं उनके लिए पेपर-1 अनिवार्य है, कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए पेपर-2 अनिवार्य है. वहीं, ऐसे उम्मीदवारों के लिए जो कक्षा से पढ़ाना चाहते हैं. 1 से 8 तक पेपर 1 और पेपर 2 दोनों जरूरी हैं।

इतने नंबर लाने पर पास कर पाओगे CTET August 2022 Exam: 

ऐसे उम्मीदवार जो कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर-1 के लिए आवेदन करना होगा। उम्मीदवार जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। उन्हें पेपर-2 के लिए आवेदन करना होगा। वहीं, जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों पास करना होगा। आपको बता दें कि सीटीईटी पास करने के लिए परीक्षा, उम्मीदवार के लिए न्यूनतम अंक प्राप्त करना आवश्यक है। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 60 प्रतिशत और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 55 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें- CTET Exam Notification 2022: Exam Date, Application Form, यहाँ से देखें पूरी डिटेल्स

CTET August 2022 Notification, आवेदन कैसे करें:

  • सीटीईटी के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर अप्लाई फॉर सीटीईटी जुलाई 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण कराएं, पंजीकरण संख्या और पासवर्ड आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा।
  • अपना आवेदन पत्र पूरी तरह से भरें।
  • सभी अनुरोधित दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आपका आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • CTET परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए किसी भी उम्मीदवार को न्यूनतम अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। हालांकि इस बार इसमें बदलाव किया जा सकता है।
India Govt News Click Here
Other posts Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page