CTET 2022 : सीटेट छात्रों के लिए सबसे बड़ी ख़बर, बदल गया परीक्षा नियम, जाने यहाँ से

CTET 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा 2022 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. अगर आप भी इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे तो अभी से अपनी तैयारी तेज कर दें. आपको बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. प्रसारित अधिसूचना में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के आवेदन प्रारंभ होने के साथ ही परीक्षा से संबंधित विशेष जानकारी भी दी गई है। तो आइए जानते हैं केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए क्या है जरूरी जानकारी…

उम्मीदवारों को नकारात्मक रेटिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए सूचना केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा प्रकाशित की गई थी। इस नोटिफिकेशन में आवेदन तिथि के साथ अंतिम आवेदन तिथि का भी उल्लेख किया गया था। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) देने वाले उम्मीदवारों के लिए यह सुरक्षा का विषय है कि उम्मीदवारों को इस परीक्षा में नेगेटिव स्कोर की चिंता नहीं करनी होगी। इसलिए उम्मीदवार नकारात्मक ग्रेड की चिंता किए बिना सभी प्रश्नों को हल कर सकते हैं। किसी भी गलत उत्तर के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

इस तारीख को होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर और जनवरी 2022-23 के बीच आयोजित की जाएगी। . हालांकि, परीक्षा की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। संभवत: जनवरी के पहले सप्ताह में ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) कराई जा सकती है। कृपया परीक्षा तिथि जारी करने के संबंध में त्वरित और सटीक अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट देखते रहें।

इतने उम्मीदवार पिछले साल उपस्थित हुए थे

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है. दोनों अखबारों में 23 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया। इस साल यह संख्या और भी बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले साल कई अभ्यर्थी कोरोना के कारण शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में शामिल नहीं हुए थे। कोरोना पर काबू पाने के बाद इस साल शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे आएगा पेपर

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले परीक्षा के बारे में पता होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के दोनों पेपर में कुल 150 प्रश्न हैं. जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। 150 प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 2:30 घंटे का समय होगा। उम्मीदवारों को समय को ध्यान में रखते हुए अपनी प्रश्नावली को हल करना चाहिए।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page