E Shram Yojana Kist Date: श्रम कार्ड का 1000 रुपया आ गया, New Link To Check?

E Shram Yojana Kist Date: श्रम कार्ड का 1000 रुपया आ गया, New Link To Check? : ई-श्रम योजना के तहत पंजीकृत सभी श्रमिकों को ₹1000 प्रति माह का वित्तीय लाभ दिया जाएगा, इसके लिए राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर काम कर रही है और सरकार इस योजना के तहत भत्ते की राशि भेजेगी। कार्यक्रम भी शुरू कर दिया गया है। श्रम विभाग के अनुसार, 90% तक श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है और शेष लोग जल्द से जल्द ई श्रम कार्ड 2022 के तहत अपना पंजीकरण करा लें।

श्रम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ई श्रम कार्ड 2022 के तहत जिन लोगों ने 31 दिसंबर 2021 से पहले ई श्रम कार्ड के तहत अपना पंजीकरण करा लिया है, उन्हें आर्थिक सहायता मिलने लगी है. यह पैसा राज्य सरकार की ओर से कोरोना वायरस को देखते हुए श्रमिकों को दिया जा रहा है और बेरोजगारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस धनराशि को प्राप्त करने से श्रमिक कोरोना महामारी और लॉकडाउन की स्थिति में अपना भरण-पोषण कर सकेंगे.

यूपी की योगी सरकार मजदूरों को भेज रही है 1000 रुपये

विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के खाते में ₹1000 ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. यह पैसा यूपी सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों को रखरखाव भत्ता के रूप में दिया जा रहा है। पहले चरण में सरकार ने लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में भरण-पोषण भत्ता के रूप में प्रत्येक के खाते में हजारों रुपये की राशि भेजी है।

वहीं, राज्य सरकार हो या न हो, बाकी मजदूरों के खाते में पैसे भेजने का सिलसिला भी लगातार जारी है, अगर रिपोर्ट की बात करें तो दूसरे चरण में सरकार द्वारा राशि जमा की जाएगी. रु. ट्रांसफर करेंगे।

यह भी जाने – E Shram Card Kist: सभी श्रमिक के खाते में आ गया पैसा, यहाँ से चेक करें जल्दी

यह भी जाने – PM Kisan Yojana 13th Kist Date : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 13वीं किस्त की तारीख घोषित, जल्दी चेक करें यहाँ से

E Shram Yojana Kist Date पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा ₹2000

मार्च तक श्रमिकों को ₹2000 की राशि मिलेगी, ई-श्रम योजना का लाभ श्रमिकों को दिसंबर से मार्च तक यानि ₹2000 भरण-पोषण भत्ता के नाम पर कुल 4 माह के लिए देना है। किसानों और मजदूरों को यह पैसा हर एक महीने में ₹500 के रूप में मिलेगा, जिसकी ₹1000 की दो किश्त मजदूरों के खाते में भेज दी गई है और बाकी मजदूरों को यह पैसा जल्द मिलने की उम्मीद है. देखा जाए तो ई-श्रम कार्ड बनाने के कई फायदे हैं, जिनमें से यूपी सरकार ने मेंटेनेंस अलाउंस देकर पहला फायदा दिखाया है और इसी तरह बिहार सरकार भी कोरोना वायरस को देखते हुए मेंटेनेंस अलाउंस दे रही है, जो कि सिर्फ वर्कर्स है. इस श्रम पोर्टल पर पंजीकृत इसे प्राप्त कर रहे हैं।

₹2000 का भरण-पोषण भत्ता किसे मिलेगा?

अगर बात करें ₹2000 भत्ते की तो यह पैसा राज्य सरकार द्वारा E Shram Yojana Kist 2022 के तहत दिया जा रहा है और यह पैसा केवल ऐसे श्रमिकों को दिया जा रहा है जो इस रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं और जिन्हें ई श्रम कार्ड मिला है। मिल गया है । अगर आपने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है तो आपको ₹1000 की पहली किस्त मिलेगी, अगर आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन लेबर पोर्टल पर कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से अपना पंजीकरण करा सकते हैं ऑनलाइन आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं अन्यथा आप अपने पास सामान्य सेवा कर सकते हैं। आप केंद्र पर जाकर ऑफलाइन माध्यम से भी अपना खुद का लेबर कार्ड बनवा सकते हैं। साथ ही कई कॉमन सर्विस सेंटर संचालक शिविर लगाकर आश्रम कार्ड 2022 बना रहे हैं, तो आप उसके माध्यम से भी अपना आश्रम कार्ड 2022 बनवा सकते हैं।

E Shram Yojana Kist Date 2022 Payment Status Process

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको ई श्रम योजना के तहत किस्त की राशि मिली है या नहीं तो आप यह आसानी से जान सकते हैं।

  • UPI के जरिए :- अगर आप अपने फोन में UPI का इस्तेमाल करते हैं तो आप UPI के जरिए अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, अगर आपके बैंक में पैसा आ गया है तो आपको अकाउंट बैलेंस में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।
  • बैंक ऐप या नेट बैंकिंग :- अगर आप अपने बैंक के जरिए दी गई नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो इसके जरिए आप अपना बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और बैंक अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।
  • एसएमएस बैंकिंग :- यदि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक में पंजीकृत है और उस पर एसएमएस बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है तो आप अपने बैंक के पंजीकृत नंबर पर
  • एसएमएस भेजकर भी बैलेंस पूछताछ और मिनी स्टेटमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • पीएफएमएस पोर्टल :- पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से पैसा भेजा गया है या नहीं इसकी जानकारी भी आप पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, डीबीटी के तहत किए गए हर लेनदेन की जानकारी उपलब्ध है जो आप ऑनलाइन कर सकते हैं। आप यहां क्लिक करके पीएफएमएस पोर्टल बैलेंस चेक की प्रक्रिया जान सकते हैं, जान सकते हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page