E Shram Card New Kist : लो आ गई – ई श्रम कार्ड पेमेंट किस्त, यहाँ से चेक करे

केंद्र सरकार द्वारा देश के कई जरूरतमंदों गरीब श्रमिकों को आर्थिक मदद के लिए श्रमिक कार्ड योजना चलाई गई है इस योजना का लाभ मुफ्त राशन आवास शौचालय योजना स्वास्थ्य योजना शिक्षा योजना बीमा योजना पेंशन समेत कई अन्य योजनाएं शामिल हैं असीम सरकार द्वारा देश के उन सभी जनों के लिए चलाई गई असंगठित क्षेत्रों में एक योजना चलाई गई है बनाया जाता है

इसके बाद इन श्रमिकों को आर्थिक मदद दी जाती है। हर महीने 500 रुपये देने का प्रावधान है, जिसके लिए पहली किस्त का पैसा पहले ही आ चुका है. इसलिए लोग लेबर कार्ड की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन उससे पहले जरूरी है कि आप एक छोटा सा काम निपटा लें, ताकि आपकी किस्त का पैसा अटके नहीं। तो आइए हम आपको इस ई श्रम कार्ड के बारे में बताते हैं। आगे की स्लाइड्स में जानिए इसके बारे में

ई-श्रम कार्ड पैसा यहाँ से चेक करें महत्वपूर्ण लिंक 

Important Links
E-Shram Card Status Check Click Here (क्लिक करे)
E-Shram Card Check Payment list Click Here (क्लिक करे)
Join Telegram Channel Click Here
Official Website Click Here

पूर्ण श्रम केवाईसी

दरअसल, अगर मजदूर किस्त का पैसा लेना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप समय रहते ई-श्रम कार्ड ई-केवाईसी करवा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी किस्त का पैसा फंस सकता है। अगर आपने अभी तक अपने खाते के लेबर कार्ड का ई-केवाईसी नहीं कराया है तो इसके लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा। अपनी पासबुक और आधार कार्ड साथ ले जाएं, जिसके बाद आपका काम हो गया।

ई श्रम कार्ड की दूसरी किश्त कब तक आ सकती है

दूसरी किस्त का लेबर कार्डधारियों को बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई के आखिरी हफ्ते में मजदूरों को किस्त का पैसा मिल सकता है. हालांकि अभी आधिकारिक सूचना का इंतजार है।

लेबर कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का लाभ मिलता है

क्या मजदूरों को पता है कि ई-मजदूर कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लाभ भी मिलता है। सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करती है। इसके लिए लेबर कार्ड धारकों को किसी भी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके तहत अगर ई श्रम कार्ड धारक विकलांग हो जाता है। ऐसे में उन्हें एक लाख रुपये मिलते हैं।

वहीं यदि दुर्भाग्य से ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है। ऐसे में उन्हें 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है। यह बीमा कवर उन्हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा कवर के तहत दिया जाता है। ई श्रम कार्ड बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है। इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस लेबर कार्ड को बनवाने के लिए आपको लेबर पोर्टल eshram.gov.in पर जाना होगा। यहां आप अपना आवश्यक विवरण दर्ज करके अपना ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं।

लेबर कार्ड योजना में 28 करोड़ लोगों ने पंजीकरण कराया

आपको बता दें कि सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस ई श्रम कार्ड योजना के शुरू होने के बाद अब तक देश के लगभग 28 करोड़ श्रमिकों ने इस योजना के लिए पंजीकरण कराया है. इसमें निर्माण श्रमिक, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू कामगार, कुली, गार्ड, नाई, मोची, बिजली मिस्त्री, प्लंबर, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं। इस लेबर कार्ड योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु होनी चाहिए। 16 से 59 वर्ष के बीच। तभी मजदूर अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकेंगे !

Leave a Comment

You cannot copy content of this page