E-Shram Card Big News: ताजा अपडेट!! श्रम कार्ड धारको को हर महीने मिलेगा 5000 का लाभ, पूरी डिटेल्स चेक करें यहाँ से

E-Shram Card Big News: ताजा अपडेट!! श्रम कार्ड धारको को हर महीने मिलेगा 5000 का लाभ, पूरी डिटेल्स चेक करें यहाँ से :  आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड धारको को कई लाभ मिलने वाले है ! श्रम कार्ड  बनाने के लिए कोई योग्यता तय नहीं की गई है। कोई भी मजदुर इस कार्ड के लिए पंजीकरण कर सकता है! इस योजना का लाभ कार्ड धारको तक पहुँचाने के लिए  केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों एक साथ  मिलकर काम कर रहे हैं। श्रम कार्ड  योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य यह है  की मजदूरों की आर्थिक रूप से मदद करना! केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने श्रमिकों की बुरी स्थिति को देखते हुए  यह योजना शुरू की है। अब सरकार इस योजना में पेंशन योजना जोड़ने के विचार विमर्श कर रही है

आपको बता दें कि इस योजना के तहत ई-लेबर कार्ड पाने वाले श्रमिकों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा देने की बात की गई है. इसके साथ ही सरकार ने उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों को 3 हजार पेंशन देने की दिशा में कदम उठाया है। और आपको बता दें कि इस योजना के साथ अटल पेंशन योजना भी शामिल होगी! जो लोग अटल पेंशन योजना के पात्र होंगे उन्हें इस योजना का पहला लाभ दिया जाएगा।

 ई श्रम कार्ड पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें

आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर अब तक करीब 10 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है! पोर्टल पर प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक लगभग 10 करोड़ 9 लाख 79 हजार 624 ई-श्रम कार्ड शुरू किये जा चुके हैं! सरकार इस पोर्टल के माध्यम से लगभग 38 करोड़ मजदूरों/श्रमिकों को लाभान्वित करना चाहती है!

जिसमें निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, घरेलू कामगारों, श्रमिकों आदि के अलावा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बीमा जैसी सुरक्षा प्रदान करने के लिए श्रमिकों का पंजीकरण शुरू किया गया है! इस ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण के बाद सरकार द्वारा श्रमिकों को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाता है!

यह भी जाने – E Shram Card Kist: सभी श्रमिक के खाते में आ गया पैसा, यहाँ से चेक करें जल्दी

यह भी जाने – PM Kisan Yojana 13th Kist Date : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 13वीं किस्त की तारीख घोषित, जल्दी चेक करें यहाँ से

श्रम मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने और श्रमिकों के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए ई-श्रम कार्ड पोर्टल शुरू किया गया है।

लाभ – E-Shram Card Big News

साथियों, सरकार का लक्ष्य ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ श्रमिकों को लाभान्वित करना है! ई-श्रम कार्ड योजना में मजदूरों के अलावा प्रवासी कामगारों, रेहड़ी-पटरी वालों और घरेलू कामगारों आदि को भी शामिल किया गया है।

इस योजना के तहत लाभार्थी कार्यकर्ता को 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद हर महीने 3000 पेंशन का लाभ दिया जाएगा। यदि व्यक्ति के 60 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद ई श्रम कार्ड धारक के साथ कोई दुर्घटना होती है ! ताकि दुर्घटना काफी बड़ी हो जाए तो उस व्यक्ति का पूर्ण बीमा कवरेज हो! हादसे गंभीर हैं! तो लाभार्थी के परिवार को मिलेगा 50,000 रुपये का बीमा! कार्ड धारक को अपने ई-श्रम कार्ड के माध्यम से पैसे का योगदान करना होगा! केंद्र सरकार भी देगी उनके पेंशन खाते में उतना ही योगदान!

ई-श्रम पोर्टल

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया है। इससे असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ कामगारों को फायदा होगा! ई-श्रम पोर्टल के जरिए बनाएगी नेशनल डेटाबेस सरकार! और जिस कार्यकर्ता ने इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है उसे ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा ! ई-श्रम कार्ड की सहायता से पंजीकृत श्रमिक देश में कहीं भी, कभी भी विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे!

इन सारे लोगों को नहीं मिलेगा E-Shram Card Big News का लाभ

असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है ई-श्रम कार्ड! ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे ईपीएफओ या ईएसआईसी सदस्य! कोई भी कामगार जो घर पर काम करने वाला, स्वरोजगार करने वाला कर्मचारी या असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला वेतनभोगी कर्मचारी हो! और ESIC या EPFO ​​का सदस्य नहीं है! उसे कहते हैं असंगठित मजदूर!

ई-श्रम कार्ड क्या है

ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN होगा! यह कार्ड पूरे देश में मान्य होगा! UAN होगा परमानेंट नंबर! यानी एक बार प्रदान करने के बाद, यह कार्यकर्ता के लिए अपरिवर्तित रहेगा! यह कार्ड जीवन भर के लिए वैध है! श्रमिक नियमित रूप से अपना विवरण, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं।

E-Shram Card – Registration

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा! अब अपना नाम दर्ज करने के लिए उन्हें आधार कार्ड, प्रारंभिक योगदान राशि, बचत खाता विवरण, प्रारंभिक योगदान राशि जैसे सभी पहचान दस्तावेज ले जाने होंगे! देश के लगभग हर राज्य में श्रम कार्ड कैसे काम करता है, इसकी जाँच करना! यह कार्ड भविष्य के लिए बहुत ही फायदेमंद कार्ड है! इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको ई श्रम पोर्टल पर जाना होगा! या फिर आप इस कार्ड के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं!

E-Shram Card Big News Full Details

प्रिय दोस्तों, आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों की वृद्धावस्था सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री ई श्रम कार्ड पेंशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार की ओर से हर महीने 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी। यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं! तो इसके लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा! केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से असंगठित श्रमिकों को सीधे राशि प्रदान करती है।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page